UPI New Rules:अगर आप भी मोबाईल से करते हैं पेमेंट तो, हो जाइए सावधान! UPI मे RBI ने लाई नई बदलाव

UPI New Rules: आज कल हम सभी लोग UPI का प्रयोग मनी ट्रांसफर , Shopping , डिजिटल मार्केटिंग जैसी चीजों मे करते हैं । तो आइए जानते हैं कुछ नए बदलाव को जो आरबीआई ने जारी किया है। तो विस्तार जानकारी के लिए पूरी आर्टिकल पढ़े ।

Telegram Group Join Now

दोस्तों आप भी अनलाइन पेमेंट करते हैं तो हो जाइए शावधान , दोस्तों आए दिन आपने सुना ही होगा की मोबाईल पेमेंट फ्रॉड होते रहते हैं और दिन पे दिन बढ़ते जा रहे हैं । इस फ्रॉड को रोकने के लिए Government और RBI ने पेमेंट करने के रूल मे चेंजेस लाई हैं । अभी आप मोबाईल से पेमेंट करते हैं, तो वह तुरंत हो जाता है , लेकिन अब आपको 4 घंटे तक का इंतजार करना पड़ सकता है ।

UPI (Unified Payment Interface) का उपयोग मोबाईल से तेजी और तुरंत मनी ट्रांसफर करने के लिए किया जाता हैं । आज UPI पेमेंट भारत भर मे तेजी से मनी ट्रांसफर करने के लिए किया जाता हैं । जिसे देखकर दूसरे देश भारत से UPI के बारे मे जानकारी मांग रे हैं। जिसे वह अपने देश मे भी जारी कर सके क्योंकि UPI एक सुरक्षित तरीका है पेमेंट के लिए ।

जापान ने यह भी कह दिया था की टेक्नॉलजी के मामले ने भारत से हम पीछे आए गए हैं । जैसे भारत से UPI के मामले मे हम पीछे हैं । UPI Payment के स्कोप को एन्हैन्स करने के लिए आरबीआई(रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) ने कुछ छोटे और बड़े बदलाव को जारी किया है जो 1 जनवरी 2024 से लागू हो गए हैं ।


UPI New Rules: क्या है बदलाव ?क्या है नए Rule? :

डिलीट हुये UPI id and numbers

UPI New Rules: NPCI (national payment corporation of India) ने सभी पेमेंट ऐप्स जैसे गूगल पे ,फोन पे ,Paytm और banks को हिदायत दी है की सभी UPI id और number को डिलीट कर दे जो एक साल से अधिक किसी उपयोग मे नहीं लाए गए हैं।

UPI New Rules: क्या है अधिकतम लिमिट डेली पेमेंट के?

UPI New Rules अनुसार अब UPI से आप अधिक से अधिक एक दिन मे केवल 1 लाख रूपये ही transaction कर सकते हैं जैसा की NPCI ने निर्देश दिए हैं।
वहीं आरबीआई ने कुछ जगहों पे UPI transaction के इस लिमिट को कुछ ज्यादा कर दिया है जैसे की अस्पताल और educational institutions मे 5 लाख तक की लिमिट कर दी गई है ।

1.1% interchange fee

2000 से अधिक किया पेमेंट तो अब आपको देने होंगे 1.1% इन्टर्चेन्ज चार्ज। आरबीआई ने लाया नया नियम । अगर आप अब 2000 से ज्यादा अनलाइन Payment PPI के माध्यम जैसे अनलाइन wallets से करते हैं तो अब आपको 1.1% interchange fee चार्ज करने पड़ेंगे ।

UPI New Rules : 4 घंटे तक का इंतजार किस पर होगा लागू ?

अनलाइन फ्रॉड , साइबर फ्रॉड आज कल बहुत ही तेजी से बढ़ रहे हैं भारत मे उसको रोकने के लिए एक 4 घंटे की टाइम लिमिट लाई गई है । जिसमे UPI New Rules के अनुसार आप कोई 2000 या 2000 से ऊपर का कोई पेमेंट करते हैं तो एक transaction के बाद आपको कम से कम 4 घंटे का इंतजार करना पड़ेगा अगले ट्रैन्सैक्शन के लिए।

और यह नियम केवल उनके लिए हैं जो किसी दूसरे को पहली बार पेमेंट कर रहे हैं । उन सब के लिए नहीं जो रोज या हमेसा एक दूसरे को पेमेंट करते हैं । तो यह केवल उनके लिए जो एक दूसरे को कभी भी transact नहीं किया हो । और यह पहले और दूसरे transaction के बीच 4 घंटे का समय लगेगा ।

Tap and pay

अब किसी भी UPI यूजर को किसी भी मशीन को छूने की जरूरत नहीं पड़ेगी । tap and pay एक नई तरीका आए गया है जिसमे अब केवल UPI यूजर अपने कार्ड के द्वारा केवल tap करके पेमेंट कर सकते हैं।

इसके अलावा आरबीआई ने जपानीज़ कंपनी Hitachi के साथ collaboration की है जिसमे अब जल्द ही देश भर मे UPI ATM लाए जाएंगे जिसमे UPI यूजर केवल QR कोड को स्कैन करके कैश मनी को निकाल सकते हैं । अभी तक तो बैंक ATM होते थे अब UPI ATM भी होंगे जिसे स्कैन करके आशानी से कैश निकाल सकते हैं ।

तो यह थे UPI के कुछ बदलाव।

2023 मे UPI ने एक बहुत बड़ी सफलता प्राप्त की थी पूरे साल मे भारत से 10 बिलियन के ऊपर तक का ट्रैन्सैक्शन हुआ था ।
और NPCI के टॉप प्रबंधकों ने कहा है की भारत मे एक महीने मे 100 बिलियन ट्रैन्सैक्शन करने की छमता हैं वह भी केवल एक महीने मे।

क्या है UPI

Unified payment Interface (UPI) यह भारत का एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है जिसमे आप किसी को तुरंत पैसा भेज सकते हैं । जो की दो अलग अलग बैंकों के बीच स्मार्ट फोन के जरिए तुरंत और तेजी से transaction कर सकते हैं।
UPI standradized करता है across banks जिसका मतलब है की किसी भी बैंक अकाउंट का ट्रांसफर कही से भी केवल कुछ क्लिक से कर सकते हैं ।
जिसमे आप अपने बैंक अकाउंट से किसी भी अलग merchants बिना कोई डीटेल लाइक क्रेडिट कार्ड नंबर,नेटवर्क नंबर, IFSC कोड दिए केवल एक सिक्युरिटी कोड टाइप करके पेमेंट कर सकते हैं।

ऐसी ही जानकारी के लिए TheTazaNews24.com पर जाए । धन्यवाद !

इसे भी पढ़े : Infinix Zero 30 5G:नए साल पर बम्फर धमाका 256GB वाले Phone पर मिल रहा भारी डिस्काउंट!

इसे भी पढ़े : Akshay Kumar Movies: अक्षय कुमार की अब तक की पर्दे पे सबसे अधिक धूम मचाने वाली मूवीज

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment