PM Kisan Yojana 16th installment: 28 तारीख से पहले कर ले ये काम, वरना अटक जाएगी आपकी किस्त

PM Kisan Yojana 16th installment: दोस्तों जल्द ही 28 फरवरी को पीएम किसान योजना का 16 वा किस्त जारी होगा । जिसके अंतरगर्त आपके अकाउंट मे 2000 रुपये की राशि भेजी जाएगी । लेकिन बहुत से ऐसे लोग है जो इस गलती के वजह से इस बार योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे , अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो 28 फरवरी से पहले ये काम जरूर कर ले ।

Telegram Group Join Now

PM Kisan Yojana 16th installmen :

PM Kisan Yojana 16th installmen: दोस्तों भारत सरकार ने किसानों के उत्थान एव विकास के लिए कई योजनाए लागू की है , जिसमे से पीएम किसान योजना एक है जिसके अंतर्गत किसानों को सालाना 6,000 रुपये की राशि किस्त के तोर पर दी जाती है । और हर किस्त मे अंतर्गत किसानों के खातों मे 2000 की राशि भेजी जाती है , और इस राशि प्राप्त करने के लिए आपको कही जाने की जरूरत नहीं क्योंकि आपके अकाउंट तक आपके पैसे पहुचने की जिम्मेदारी सरकार ने डीबीटी दिया है ।

पीएम किसान की अगली किस्त कब आएगी?

दोस्तों पीएम किसान योजना की अगली किस्त 28 फरवरी को भेजा जाएगा । यानि 28 फरवरी को आपके अकाउंट मे 2000 की राशि प्राप्त होगी । आपको बता दे की इसके पहले पीएम किसान योजना की 15 वी किस्त नवंबर के महीने मे भेजा गया था ।

लेकिन दोस्तों अगर आपने 28 फरवरी के पहले ये काम नहीं किया तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा पाओगे । दरसल भारत सरकार ने जमीन का सत्यापन और ई-केवाईसी (e-KYC) को अनिवार्य कर दिया है । इसलिए अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो 28 फरवरी से पहले अपने जमीन का सत्यापन और ई-केवाईसी (e-KYC) जरूर कर ले वरना आप इस योजना के लाभ से वंचित रह जाएंगे ।

PM Kisan Yojana 16th installmen: ऐसे करें ई-केवाईस

PM Kisan Yojana 16th installmen: दोस्तों अगर आप ने अभी तक अपना ई केवाईसी पूरा नहीं किया है तो आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आप अपना ई केवाईसी पूरा कर सकते है –

स्टेप-1 : ई केवाईसी करने के लिए सबसे पहले आप पीएम किसान के अफिशल साइट पर जाए

स्टेप 2: साइट पर जाने के बाद e-kyc पर क्लिक करे ।

स्टेप 3: फिर उसके बाद आप वहा पर अपना आधार नंबर डाले । जिसके बाद अपने मोबाईल पर एक otp जाएगा ।

स्टेप 4 :पीएम किसान के साइट पर opt डालकर सत्यापित करे । जिससे आप का e-केवाईसी कम्प्लीट हो जाएगा ।

ई-केवाईस को पूरा करने के अन्य विकल्प

दोस्तों e-kyc को पूरा करने का एक अन्य विकल्प भी है ,उसके लिए आपको अपने मोबाईल के प्लेस स्टोर मे जाना होगा और वह से आपको किसान ऐप (PM Kisan App) डाउनलोड करना होगा । डाउनलोड करने के बाद उसे इंस्टाल कर ले । फिर उसमे अपने आप को लॉगिन कर ले । फिर उसमे आप फेस ऑथेंटिकेशन (Face Authentication) के जरिये ई-केवाईसी कर ले।

फिर भी आपको e-kyc करने मे समस्या हो रही है ,तो आप अपने घर के पास किसी CSC (Common Service Centre) केंद्र मे चले जाए और वहा से बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के जरिए अपना केवाईसी पूरा कर ले ।

इसे भी पढ़े : Blue Aadhaar Card : अब एक नया आधार कार्ड ,जिसे देखकर आपका भी मन करेंगे इस कार्ड को बनवाने में

इसे भी पढ़े : TATA Pankh Scholarship Yojana: टाटा के तरफ से सभी को मिल रहे 12000 हजार रुपये, जाने कैसे करे आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment