Blue Aadhaar Card : अब एक नया आधार कार्ड ,जिसे देखकर आपका भी मन करेंगे इस कार्ड को बनवाने में

Blue Aadhaar Card:हेल्लो दोस्तों आज के हमारे इस नए आर्टिकल में आपका स्वागत है आज में बात करने वाला हु की आधार कार्ड वर्तमान समय  बहुत जरुरी दस्तावेज बन गया है , जो सभी जगह जैसे सरकारी और गैर सरकारी कामो में यूज़ होने लगा है और इस कार्ड के बिना कोइ ऑनलाइन या  ऑफलाइन काम नहीं हो सकता है , और छोटे बच्चो का आधार कार्ड बनवाने में बहुत तकलीफे आती थी और उनका फिंगर भी काम नहीं करता था ,जिसके कारण सरकार ने एक नई योजना को  लाया है जिसमे छोटे बच्चो का आधार सिर्फ बनेगा और उस जरुरी दस्तावेज का नाम Blue Aadhaar Card है।

Telegram Group Join Now

यदि आप अपने बच्चे  के लिए आधार कार्ड को बनवाना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पड़ना होगा तभी जाकर आप अपने बच्चे का ब्लू आधार कार्ड बनवा सकते है , इस ब्लू आधार कार्ड में आपके बच्चे का फिंगर भी साथ में आएगा जो पहले वाले आधार में काम नहीं करता था।

क्या है Blue Aadhaar Card

आधार कार्ड एक ऐसा  दस्तावेज है जिसके बिना कोई भी सरकारी या गैर सरकारी काम इसके बिना नहीं हो सकता है ,और आधार कार्ड एक आईडी प्रूफ में इस्तेमाल किया जाता है , और आधार कार्ड बहुत सी तरीके का होता है , जिसमे बच्चो के लिए सरकार ने अलग आधार कार्ड लागु किया है , जिसका नाम ब्लू आधार कार्ड है, और इस आधार कार्ड में सिर्फ 5 साल के अंदर  बच्चो का ब्लू आधार कार्ड  बनेगा ,और इस ब्लू आधार में 12 अंको की विसिस्ट संख्या दिया जायेगा , और इसके  साथ बायोमेट्रिक डाटा को नहीं दिया जायेगा ,और बच्चे के माता  पिता और गांव के साथ जोड़ा जायेगा पहले बच्चे के आधार कार्ड में दिक्कत आता था लेकिन अब इस नई योजना से बच्चो  के आधार कार्ड में कोइ भी दिक्कत नही होगा ,

ब्लू आधार कार्ड का क्या उपयोग

मै आपको बता दू की ब्लू आधार कार्ड स्पेशल रूप से 5 साल से कम आयु वाले बच्चों के लिए ही बनाया जा रहा है। कई लोग ऐसे हैं जिन्हें मालूम ही नहीं होगा की की ब्लू आधार कार्ड होता क्या है, तो मै अपको बताने वाला हु की ब्लू अधर कार्ड क्या होता है इसका क्या उपयोग है. यह आधार कार्ड आईडी प्रूफ के तौर पर उपयोग किया जा रहाहै । मैं आपको बता दूं कि आधार कार्ड कई तरीके के होते हैं, जिसमें से 5 साल के कम उम्र के बच्चों के लिए ब्लू आधार कार्ड अभि बनाया जा रहा है.

कैसे बनवाए ब्लू आधार कार्ड

  • सबसे पहले मै आपको बता दू की ब्लू आधार कार्ड में आवेदन करने हेतु आपको सबसे पहले यूआईडीएआई के ऑफिसियल वेबसाइट को आपको ओपन करना होगा.
  • अब आपको आधार कार्ड के लिंक पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपके सामने एक नया विंडो खुलकर सामने आ जाएगा ।
  • उसके बाद आपके सामने एक आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा, जिसमें आपको अपने बच्चों का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी जैसी सभी अन्य जानकारी सही सही भरना होगा।
  • सभी जानकारी को भरने के बाद आपको एक बार इस जांच कर लेना होगा और फिर इस फॉर्म को वहा पर जमा करना होगा.
  • इसके बाद आपको यूआईडीएआई के केंद्र पर आपको जाना होगा
  • फिर उसके बाद आपको यूआइडीएआइ सेंटर जाने से पहले आपको अपॉइंटमेंट लेनी होगी ।
  • आपको इसके लिए अपॉइंटमेंट के ऑप्शन को सेलेक्ट करके अपॉइंटमेंट फी आपको मिल जाएगा.

FAQs-

Q. ब्लू अधर कार्ड क्या उपयोग है.

A. एक आईडी प्रूफ के रूप में

Q. किसके लिए बनाया जा रहा है ब्लू अधर कार्ड

A. बच्चो के लिए

Q. कहा से बनवाए ये अधर कार्ड

A. ऑनलाइन पोटल के यूआइडीएआइ सेंटर से

Q. ब्लू अधर कार्ड के उपयोग

A. बच्चो के जान पहचान के लिए

इसे भी पढ़े :-Pm Awas Yojana Online Apply 2024: प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन हुआ चालू, जाने कैसे करे आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment