Pension News : सरकार ने लिया बड़ा फैसला अब पुरानी जैसी पेंशन दी जाएगी सबको, जल्दी करे आवेदन

Pension News: सरकार ने अब पेंशन धारकों को लिए बड़ा फैसला लिया है और उनके मांग को भी पूरी करेगी सरकार, जैसे जैसे चुनाव नजदीक आ रहा है वैसे ही सरकार अपनी तरफ से हर योजना को लांच कर रही है और योजना से सभी पेंशन धारक भूत खुश हो रहे है.

Telegram Group Join Now

महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार को 1 नवंबर 2005 को या उसके बाद सर्विस में शामिल होने वाले कर्मचारियों के लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिए है जिसके तहत पुराणी पेंशन स्कीम (OPS) के लिए बहूत सी प्रावधान शामिल है जिसके अन्दर्गत सभी कर्मचारियों का रिटायरमेंट के बाद उन सभी कर्मचारियो को सरकार द्वारा 50 प्रतिशत तक का पेंशन पाने के लिए हक़दार है

बहूत से ऐसे कर्मचारिया है जिनके रिटायर होने के बाद उन्हें पूरा पैसे दिया जाता है जिसके बाद उन्हें कंपनी की तरफ से कोई पैसा नही दिया जाता और वे सभी कर्मचारियो को रिटायरमेंट के पैसे से ही गुजारा करना पड़ता था लेकिन सभी कर्मचारियों के मांग से अब कर्मचारियों के हिसाब से सरकार उन्हें पेंशन देगी.

सरकार इस योजना के तहत सभी कर्मचारियों पर कुछ नियम भी लागु करती है और सरकार का यह नियम है की जो 1 नवम्बर 2005 के बाद शामिल है और जो कर्मचारी वेकल्पिक के साथ जो पहले से ही एनपीएस के तहत हैं सरकार उनको भी लाभ उठाने को मिलेगा.

यदि आप भी पेंशन का लाभ ले रहे है तो आपको जरुर इस आर्टिकल को पढना होगा और हम आपको इसके बारे में डिटेल्स में बतायेंगे.

पेंशन क्या है!

पेंशन एक ऐसे योजना है जिसके तहत जो वय्की नौकरी करता है और अपनी पूरी लाइफ कर्मचारी के रूप में व्यतीत करत है और जब उस आदमी का रिटायर का टाइम आता है तो कंपनी की तरफ से उसे रिटायरमेंट के तोर पर कंपनी उसे पैसे देते है और जिसके बाद कर्मचारी अपनी जीवन इस रिटायरमेंट से जीवन व्यतीत करता है.

लेकिन सरकार ने इस पेंशन योजना के तहत उन रिटायरमेंट के बाद पूरा पैसा दे देगी जिसके बाद उन्हें कोई भी पैसा नही मिलेगा लेकिन सभी क्र्म्काहरी ने इसका विरोध करते हुवे इस योजना का रोकें की मांग की है जिसके बाद सरकार उन सभी कर्चारियो की मांग पूरी करने के लिए 2 महीने का समय लिया है

पेंशन योजना का क्या लाभ है.

पेंशन योजना के तहत सभी कर्मचारियों का पैसा मिलेगा जिससे अपना जीवन यापन भी कर सकते है.

यदि 8.27 लाख कर्मचारियों को लाभ मिलेगा इस पेंशन के तहत.

इस योजना के तहत सभी कर्मचारियों का मशिका वेतन के हिसाब से 50 प्रतिशत का पैसा दिया जायेगा.

इस योजना के तहत 2 महीने के अंदर सभी कर्मचारियों लाभ मिलेगा जिससे सभी जरुररत चीज खरीद सकते है.

Pension News : 8.27 लाख कर्मचारियों को मिलेगा लाभ!

पेंशन योजना के तहत सरकार द्वारा दिया गये योजना में काफी बदलाव कर कर्मचारियों की मांग को पूरी कर सकेंगे जिससे कारण 6 मिहने के अंदर नई पेंशन योजना के तहत 8.27 लाख लोगो को लाभ मिलेगा और रिटायरमेंट के भी पेंशन मिलेगा सरकार द्वारा और सरकार सभी कर्मचारियों का दस्तावेज को जमा करने के बाद 2 महीने के बाद सभो पुराने पेंशन के हिसाब से पैसे दिया जायेगा.

Pension News: पेंशन योजना का क्या उद्देश्य है!

इस पेंशन योजना का मेन उद्देश्य है की सभी कर्मचारियों को को उनके हिसाब से पेंशन मिले और उन सभी कर्मचारियों को किसी प्रकार का दिक्कत न हो और उन सभी कर्मचारियों को पुराने पेंशन के हिसाब से रिटायरमेंट के पैसे मिलने के साथ हर महिना पेंशन भी मिलता रहे.

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि इससे 13.45 लाख सरकारी और नॉन-गवर्नमेंट कर्मचारियों में से 8.27 लाभ होगा और राज्य सरकार इस मुद्दे को लेकर बहूत काफी चर्चा भी कर रहे है जिसके कारण यह सम्मान जनक रिटायरमेंट लाइफ है.

Pension News: सभी कर्मचारी पानी मांग को लेकर बहाली ही कर रहे है.

राज्य में सरकारी कर्मचारी ओपीएस को लेकर मांग कर रहे है और पिछले साल बजट को लेकर हड़ताल पर चले गए थे और और सभी कर्मचारियों को भरोसा देते हुवे हड़ताल को हटा दिया है और एनपीएस में ये बदलाव रिटायर्ड आईएएस अधिकारी केपी बख्शी के नेतृत्व वाली एक्सपर्ट कमेटी की सिफारिशों पर आधारित हैं.

सरकार ने 2005  से पहले से सर्विस करने वाली कर्मचारियों शामिल है और सरकार ने दावा किया है की 26,000 कर्मचारियों को ओपीएस देने के लिए आदेश को जारी किया है.

Pension News: FAQs-

Q. इस योजना में कितनी कर्मचारियो को लाभ मिलेगा?

A. इस योजना में 8.27 लाख कर्मचारियो को लाभ मिलेगा.

Q. इस योजना में पेंशन के तहत किस कर्मचारियो को लाभ मिलेगा?

A. इस योजना के तहत जो कर्मचारी 2005 से पहेल कर्मचारियों को लाभ मिलेगा.

Q. इस योजना में सरकार ने कितनी दिन का मौहलत लिया है?

A. इस योजना के तहत राज्य सरकार ने ओपीएस की आदेश के लिए 2 महीने का समय लिया है.

इसे भी पढ़े :-Krishak Unnati Yojana 2024 : 12 मार्च से सभी किसानो को मिलेगा धान के लिए मुह मांगी राशी जल्द से जल्द करे आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment