Krishak Unnati Yojana 2024 : 12 मार्च से सभी किसानो को मिलेगा धान के लिए मुह मांगी राशी जल्द से जल्द करे आवेदन

Krishak Unnati Yojana 2024: सरकार एक बार फिर से सभी किसानो के योजना को लांच किया है जिसमे सभी किसान अपने मन के हिसाब से अपनी च्जो को बेच सकते है और किसानो को इस योजना के लिए खुली छूट बे दे रही है सरकार द्वारा निकाला गया इस योजना का नाम कृषक उन्न्ती योजना है.

Telegram Group Join Now

सरकार ने अपनी इस योजना को इसलिए लांच किया है और बहूत से ऐसे किसान है जिनको अपनी चीज के बेचने के बाद उनके मन के हिसाब से अच्छे पैसे नही मिलते है और काफी निराश हो जाते है जिसके बाद वो अपनी सभी सामानों को नही बेचते है और उनका काफी सामान ख़राब हो जाता था जिसके कारण उन्हें बहूत दिक्कत का सामना करना पड़ता था और मौसम ख़राब होने के कारण उनकी फसल ख़राब हो जाती है.

बहूत से ऐसे किसान जो अपनी हे अनाज को बेच कर अपने जीवन यापन भी अच्छे से नही कर पाते थे और उन्हें खेती करने के लिए बैंक से लोन लेना पड़ता था और उन्हें बैंक वाले भी जल्दी लोन नही देते थे जिसके कारण वे खेती भी नही कर पाते थे इस लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है और आब अब छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने वादे को पूरा करते हुए कृषक उन्नति योजना को लागू किया है

यदि आप भी उन किसानो में से है और आपको अपने ही अनाज के सही दम नही मिल पाते है तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढना होगा और हम आपको बतायेंगे की इस योजना का लाभ कैसे लेना होगा.

कृषक उन्न्ती छत्तीसगढ़ योजना क्या है!

कृषक उन्न्ती छत्तीसगढ़ योजना एक ऐसी योजना है जिसके अन्दर्गत सभी किसानो को धान को बेचने के लिए उन किसानो को 3100 रूपए सही कीमत मिलेगा और यदि बाढ़ बारिश के कारण अगर फसल ख़राब हो जाता है तो उन किसानो को उतने ही पैसे मिलेंगे जितनी उनकी जरुरत हो और यदि किसान अपने धान को एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) पर धान खरीदेगी और किसानों को बोनस के रूप में अच्छे पैसे भी दिया जायेगा सरकार द्वारा,

यदि सभी किसान कृषक उन्न्ती छत्तीसगढ़ योजना के तहत अपना धान 3100 रूपए प्रति क्विंटल के हिसाब से बिना किसी बाधा के बेच सकते है और इसके लिए सरकार उन्हें छुट दे सकती है, यदि आप भी भी अपना अनाज बेचना चाहते है तो आप सरकार की तरफ से स्वतंत्र है.

12 मार्च से मिलेगा लाभ!

कृषक उन्न्ती छत्तीसगढ़ योजना के तहत सरकार की तरफ से 12 मार्च को सभी किसानो को 970 रूपए सरकार द्वारा बोनस सीधे उनके बैंक खाते में ट्रान्सफर कर दिया जायेगा और राज्य सरकार उन सभी किसानो से इस योजना के तहत 3100 रूपए प्रति क्विंटल धान खरीदेगी और इस योजना से सभी किसानो को काफी फायदा होगा.

कृषक उन्न्ती छत्तीसगढ़ योजना के तहत राशि!

कृषक उन्न्ती छत्तीसगढ़ योजना के तहत सरकार ने खरीफ सिजन में धन का न्यूनतम समर्थन मुले 2183 रूपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया था जिसके बाद चुनाव नजदीक होने के कारण सरकार 31 रूपए प्रति क्विंटल बढ़ाने का दावा किया है और यदि सरकार उन किसानो का अगर कम रेट में धन खरीदती है तो सरकार द्वारा उन किसानो 970 रूपए सरकार द्वारा बोनस सीधे उनके बैंक खाते में ट्रान्सफर कर दिया जायेगा.

कृषक उन्न्ती छत्तीसगढ़ योजना का क्या लाभ है!

  • इस योजना के तहत सभी किसानो को बोनस मिलेगा.
  • इस योजना के तहत 21 क्विटल प्रति एकड़ धान खरीद पर उन्हें प्रति क्विंटल 3100 रूपए किसानो को मिलेगा.
  • इस योजना के तहत खरीदने के बाद किसानो का पैसा सीधा बैंक खाते में ट्रान्सफर कर दिया जायेगा.
  • इस योजना के तहत सभी किसान उचित मूल्य पर बेच सकते है.

कृषक उन्न्ती छत्तीसगढ़ योजना के लिए पात्रता!

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना चाहिए.
  • इस योजना के तहत किसान शिर्फ़ धान बेच सकते है.
  • इस योजना के लाभार्थी के पास बैंक अकाउंट होना चाहिए.
  • कृषक उन्न्ती छत्तीसगढ़ योजना के तहत किसान के पास आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए.

कृषक उन्न्ती छत्तीसगढ़ योजना का आवेदन कैसे करे.

सरकार द्वारा इस योजना के तहत अभी इस योजना का आवेदन करने के लिए सरकार कोई आधारित साईट नही और यदि सरकार इस योजना का आवेदन करने के लिए साईट को निर्धारित करती है तो हम आपको जल्द से जल्द इसके लिए आपके पास इसकी सुचना को प्रदान करेंगे.

Krishak Unnati Yojana : FAQs-

Q. सरकार इस योजना में किसानो को कितना रूपए का बोनस देगी?

A. इस योजना के तहत किसानो के कमरत खरीदारी पर 970 रूपए का बोनुष देगी.

Q. इस योजना के तहत धान खरीदने पर कितना पैसा मिलेगा?

A. इस योजना के तहत सरकार द्वार धान खरीदने पर 3100 रूपए प्रति क्विंटल सरकार किसानो देगी.

Q. सरकार ने अपनी इस योजना को किस पर लागु किया है?

A. इस योजना के तहत सरकार शिर्फ़ धान पर ही योजना को लागु किया है.

इसे भी पढ़े :-PM Awas Yojana Gramin List Jaari : सर्जर ने अपनी आवास योजना की नई लिस्ट को जरी की है देखिये आपका इस लिस्ट में नाम है या नही

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment