Ladli Bahna Yojana Reject List: लाडली बहनों के लिए बुरी खबर अब अगले महीने नही मिलेंगे 11वी क़िस्त जाने किसका हुआ रिजेक्ट

Ladli Bahna Yojana Reject List : हेल्लो दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में आपका स्वागत है आज मै आपको बताने वाला हु की लाडली बहनों के लिए एक खबर सामने आ रही है जिसमे सभी लाडली बहनों का का नाम लिस्ट लाडली योजना से रिजेक्ट कर दिया गया है और सरकार द्वारा सभी लाडली बहनों पर नजर राखी जा रही थी और बहूत से लोग इस योजना का गलत फायदा उठा रहे थे जिसके कारण सरकार ने उन सभी बहनों का नाम इस लाडली बहन योजना से नाम को रिजेक्ट करके हटा दिया गया है जिसके कारण लाडली बहनों को बड़ी दिक्कतों का सामना करना पद रहा है.

Telegram Group Join Now

सरकार की इस लाडली बहन योजना के तहत बहूत से ऐसे महिला थी जो इस योजना का गलत फायदा उठा रही थी और सरकार उनपर काफी दिन से नजर रख रही थी और फिर उन लोगो का इस योजना से जुडी सभी लाभ को निरस्त कर दिया है जिसके बाद वे लोग इस लाडली बहन योजना का लाभ नही उठा सकती है.

सरकार की इस योजना से जुडी बहूत से ऐसे महिला थी जो इस योजना के तहत पात्र नही थी लेकिन फिर भी इस योजना का लाभ उठाती थी और वे महिला सरकार को अँधेरे में रखकर इस योजना का लाभ ले लेती थी.यदि आपका नाम इस लाडली बहन योजना से नाम रिजेक्ट करके लिस्ट से हटा दिया गया है और आप इस योजना के तहत पात्र है तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पड़ना होगा और आपको बताया जायेगा की इस योजना में कैसे चेक करना है की लिस्ट से नाम में जुड़ा है अन्यथा रिजेक्ट करके हटा दिया गया है.

लाडली बहन योजना से क्यूँ महिला का नाम रिजेक्ट कर दिया गया है

लाडली बहन योजना के तहत बहूत सी ऐसे महिला थी जो इस योजना का लाभ लेने के पात्र नही थी जिसके कारण सरकार की बहूत दिनों से नजर में भी जिसके कारण सरकार उन सभी महिलाओ का नाम रिजेक्ट कर दिया है और अब 11व क़िस्त नही मिलेगा उन लाडली बहनों को जो इस योजना के लिए हक़दार नही है.लेकिन बहूत सी ऐसी महिला थी जो पात्र थी और हर महिना इस योजना का लाभ उठाती जिसके कारण उनका इस योजना से घर गिरस्ती चलता था और इस लाडली बहन योजना से काफी खुश रहती थी जिसके कारण सरकार भी उन लाडली बहन को हर महिना उनके बैंक खाते में पैसे ट्रान्सफर कर देती थी.

यदि आप भी इस योजना का लाभ ले रहे है और आपका आयु 60 वर्ष से अधिक है तो आप इस योजना का लाभ नही ले सकते है और आपका लाडली बहन योजना से नाम रिजेक्ट कर दिया गया है.

लाडली बहन योजना के क्या उद्देश्य था और क्यूँ नाम रिजेक्ट कर दिया गया

लाडली बहन योजना का मेन उद्देश्य था की सभी लाडली बहन अपनी इस योजना का लाभ भरपूर उठा सके जिसके कारण उन लाडली बहन को अपना सपना पूरा करे और घर गिरस्ती अच्छे से चला सके और किसी के आगे उन्हें हाथ ना फैलाना पड़े और अपनी जीवन कल को बेहतरीन बना सके लेकिन बहूत सी लाडली बहन 60 साल से अधिक होने के कारण इस योजना का लाभ ले रही थी जिसके कारण सरकार के नियम के अधीन था और उन लोगो का नाम लिस्ट से रिजेक्ट कर दिया गया है.

How to Cheke Ladli Bahna Yojana Reject List

  • सबसे पहले लाडली बहन योजना के ऑफिसियल वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in पर जाना होगा.ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अंतिम सूचि पर क्लिक करना होगा.
  • क्लिक करने के बाद आपको नाम आधार नंबर डालके सबमिट करना होगा और आपके फ़ोन में ओटिपी आया होगा जिसमे आपको डालने के बाद कैप्चा कोड डालने के बाद सर्च कर देना होगा.
  • ओटिपी डालने के बाद एक पेज ओपन होगा जिसमे आपको आप्शन 1 में अंतिम सूचि पात्र दिया गया होगा और 2 आप्शन में अंतिम सूचि में अपात्र दिया गया है.
  • आपको इस योजना के तहत दोनों आप्शन में अपना नाम चेक करना होगा.
  • यदि आपका नाम इस योजना के तहत दोनों आप्शन में नाम चेक करना है.
  • अब इस योना में आपको अपना जिला सेलेक्ट करना होगा और आपको स्थानीय निकाय ग्राम पंचायत सेलेक्ट करना होगा फिर आपको अंतिम सूचि पर क्लिक करना होगा.फिर इस योजना के तहत अंतिम सूचि देखने को मिल जायेगा जिसमे आप अपना नाम चेक कर सकते है.

हम आपको बता दे की आपको जरुर ध्यान देना होगा अगर आपका नाम इस लाडली बहन योजना से रिजेक्ट हो गया है तो आपको इस योजना का लाभ नही मिलेगा और आपका नही इस लाडली बहन योजना से नही रिजेक्ट किया गया है तो आपको 11वी क़िस्त का लाभ जल्द से जल्द मील जायेगा जिसके आप हक़दार हैं.

इसे भी पढ़े :-Post Office New Yojana : यह स्कीम है खाश, हर मिहने बच सकता है आपका 20000 जानिए कैसे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment