Post Office New Yojana : यह स्कीम है खाश, हर मिहने बच सकता है आपका 20000 जानिए कैसे

Post Office New Yojana : हेलो दोस्तों आज कल हर व्यक्ति अपनी बची हुई कमाई को ऐसी जगह लगाना चाहता है जहा पर उस व्यक्ति को बढ़िया रेतुरण मिले और साथ में उस व्यक्ति का पैसा भी सुरक्षित रहे और इस स्कीम के तहत बहूत से लोगो को फायदा भी हो रहा है और यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप को इस आर्टिकल को पूरा पड़ना होगा.

Telegram Group Join Now

हर आदमी अपनी मोटी कमाई से हेर महिना कुछ न कुछ बचत कर लेता है और वह आदमी अपनी बचे पैसे को ऐसी जगह इन्वेस्ट करना चाहता है जहाँ पर उसका पैसा अच्छे से सुरक्षित और उस आदमी को अपना पैसा निकालने में कोई दिक्कत न हो और पैसा डबल हो जाये और आगे चलकर एक अच्छे से बिज़नस कर लेंगे और बहूत से ऐसे भी व्यक्ति हो जो अपनी मोटी को इन्वेस्ट करने के बाद सोचते की हमारे बुजुर्ग व्यवस्था में काम आयेगा.

इन सभी मामले में पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित बहूत से स्कीम है जिसमे खाश कर पोस्ट ऑफिस द्वारा सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम काफी ज्यादा पापुलर है जीमे आप सभी अपना इन्वेस्ट इस स्कीम में कर सकते है जो आपके लिए बहूत बेहतरीन ऑफर है इस स्कीम में पोस्ट ऑफिस द्वारा 8 फीसदी ज्यादा सालाना व्याज मिलेगा.

अब सभी को मिलेगा 8.2 फीसदी ब्याज

इस स्कीम के तहत पोस्ट ऑफिस से सभी को मिलेगा ज्यादा व्याज और पोस्ट ऑफिस द्वारा हर वर्ग के आयु के लिए अलग अलग कैटेगरी में रखा गया है जिसमे सबसे ज्यादा सेविंग स्कीम सबसे ज्यादा चलाई जा रही है जिसमे निवेश करने वाले को गारंटी खुद सरकार दे रही है और पोस्ट ऑफिस द्वारा सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में आपको ऍफ़डी की तुलना में सबसे ज्यादा व्याज मिलता है और इस स्कीम में नियमित आय भी रखी गयी है यदि आप इस स्कीम में निवेश कर चुके है

तो आपको इस स्कीम में 20000 हजार रूपए हर महीने कमा सकते है यदि आप इस स्कीम में 1 जनवरी से पहले इन्वेस्ट किये है तो आपको 8.2 फीसदी ब्याज आपको मिलेगा.

आप शिर्फ़ 1000 रूपए से शुरु करे

यदि आप के पास रेगुलर इनकम, सुरक्षित निवेश और टैक्स छूट (Tax Benefits) के लिहाज से भी पोस्ट ऑफिस सिटीजन सेविंग स्कीम के तहत आप इस स्कीम में शामिल हो सकते है और आपको निवेश करने के लिए शिर्फ़ 1000 रूपए से निवेश कर सकते है और इस स्कीम में अधिकतम आय को रखा गया है जो की 30 लाख रूपए है जो आपको रिटायर होने के बाद आपको मिलेगा.
यह स्कीम बहूत मददगार स्कीम है जो आपके लिए बुडापे के सहारा बनेगा.

जिसके लिए आपको कहीं नही भटकना होगा.स्कीम के तहत कुछ नियम भी रखा गया है.यदि आप इस स्कीम में अपना निवेश करने के लिए अकाउंट को ओपन करना चाहते है तो आपको इस स्कीम में 5 साल तक का निवेश करना होगा.यदि इस योजना के तहत अपने किसी कारण 2 से 3 महिना का निवेश रुक गया तो आपके उपर पेनाल्टी लगा दिया जायेगा.
यदि आप VRS लेते समय आपकी आयु 55 और 60 साल से कम है तो अकाउंट खुलवा सकते है.

पोस्ट ऑफिस टैक्स छुट

यदि आप सीनियर सिटीजन सिस्टम स्कीम में आप अकाउंट खुलवाकर निवेश कर चुके है तो आपको इस स्कीम के तहत 80 सी के तहत आपको 1.5 लाख तक की सालन छूट दी जाएगी और इस स्कीम से जुडी हर 3 महीने में ब्याज राशी का प्रवधान किया जायेगा.इस योजना के तहत मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने से पहले खातेदार का किसी प्रकार मृतु हो जाती है तो नाम्नी में जुडी लोग को पैसे सौप दिया जायेगा जिसे किसी कारण आने वाले समय में दिक्कत न हो.

कैसे मिलेगा 20000 हजार रूपए हर महीने

हम आपको बता दे की पोस्ट ऑफिस में सीनियर सिटीजन सिस्टम स्कीम के तहत अपने अकाउंट को खुलवाकर 1000 रूपए से निवेश कर 30 लाख रूपए तक का निवेश कर दिए है तो आपको 8.2 ब्याज के हिसाब से आपको 2.46 लाख रूपए हर साल मिलेगा और इस हिसाब से आपको हर महीने 20000 हजार रूपए दिया जाएगा. यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको पोस्ट ऑफिस में मिनिमम सीनियर सिटीजन सिस्टम स्कीम के तहत आपको अकाउंट खुलवाना पड़ेगा फिर आपको इस योजना का लाभ मिलेगा.

Post Office New Yojana: FAQs-

Q. पोस्ट ऑफिस में कौन सी योजना चल रही है?

A. किसान विकास पत्र योजना

Q. पोस्ट ऑफिस में मासिक आय के लिए कौन सी योजना सबसे अच्छी है?

A. डाक घर मासिक आय योजना (POMIS)

Q. पोस्ट ऑफिस में ₹ 500 जमा करने पर 15 साल में कितना मिलेगा?

A. आपको 1.63 लाख रुपये मिलेंगे.

इसे भी पढ़े :-Lado Protsahan Yojana 2024 : सरकार ने लिया बड़ा फैसल अब बेटियों को देगी 2 लाख रूपए जाने कैसे करना होगा आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment