PM Awas Yojana Gramin List Jaari : सर्जर ने अपनी आवास योजना की नई लिस्ट को जरी की है देखिये आपका इस लिस्ट में नाम है या नही

PM Awas Yojana Gramin List Jaari : सरकार एक बार फिर से गरीब लोगो पर मेहरबान हुई है और सरकार का दावा है इस बार सबी गरीब परिवार को मिलेगा पक्के माकन और वे गरीब परिवार को किसी किराये के घर और जुगी झोपड़ी में नही रहना होगा जिसके कारण सरकार उन सभी को पक्का घर मिलेगा.

बहूत से ऐसे परिवार है जिनके पास रहने के लिए घर नही है और किसी के किराये के घर में रहकर गुजरा बसेरा कर रहे है और कच्चे माकन में रहते है और रोजगार के लिए फूटपात में अपनी छोटी से दुकान रखकर बिज़नस करते है और उसी से उनका पूरा परिवार का खर्चा चलता था और वे गरीब परिवार अपने रोजी के लिए किसी परिवार को तो लोन भी लेना पड़ता था जिसके कारण उनकी परिस्थिति काफी ख़राब होने जाने के कारण वे अपने लिए अच्छे से घर नही बना पाते थे.

सरकार ने अपनी इस योजना की शुरुवात इसलिए की है ताकि देश के गरीब मध्यम वर्गीय परिवार को अब तक कच्चे मकानों में जीवन बिता रहे है और उन गरीब परिवार के लिए पक्के माकन की सुविधा दिया जाये ताकि वो आराम से अपनी जिन्दगी को जी सके.यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना कहते है तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढना होगा और हम आपको बतायेंगे की इस योजना को कैसे चेक करना होगा की इस प्रधान मंत्री आवास योजना लिस्ट में आपका नाम है या नही.

प्रधान मंत्री आवास योजना क्या है!

प्रधान मंत्री आवास योजना एक ऐसे योजना है जिसके अन्तर्गत बहूत से ऐसे गरीब परिवार है जिनके पास रहने के लिए कच्चे माकन है और बहूत से ऐसे लोग है जो किराये के माकन में रहते है और उन लोगो के पास पक्का माकन नही है और अपने रोजगार करने के लिए फूटपात पर रेहणी लगा के छोटा सा बिज़नस करते है

मै आपको बता दू की उसमे अपनी परिवार को देखभाल करके जीवन यापन करते है और अपनी लिए पक्का माकन बनाने के लिए उन्हें बैंक के चक्कर लगाने पड़ते थे फिर भी उन्हें लोन नही मिलता था लकिन सरकार इस बार बड़ा फैसला लिया है और सभी गरीबो को पक्के माकन सरकार द्वारा बनवाया जायेगा जिसके कारण उनके आने वाले समय में घर में रहने के लिए दिक्कत न हो.

प्रधान मंत्री आवास योजना का लिस्ट जरी!

प्रधान मंत्री आवास योजना का लिस्ट जरी हो गया है और इस योज के अन्तर्गत जीन लोगो का नाम इस लिस्ट में है तो आपको इस योजनाका लाभ मिलेगा और इस योजना माँ आपका नाम नही है तो आपको इस योजना का लाभ नही पाएंगे और आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए इस योजना के लिए पात्रता होनी चाहिए.

प्रधान मंत्री आवास योजना का क्या उद्देश्य है!

इस योजना के तहत सरकार का मेन उद्देश्य सभी गरीब परिवार को पक्के माकन की सुविधा दिया जायेगा और उन्हें किसी के घर और किराये के माकन में रहना न पड़े और वे सभी गरीब परिवार को आवास मिले और पाके घर में रह सके.

प्रधान मंत्री आवास योजना का क्या लाभ है.

  • प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत सभी गरीब परिवार को घर मिलेगा.
  • इस योजना के तहत सभी गरीब परिवार अपने लिए पक्के घर बनाने के लिए किसी भी बैंक से लोन लेना नही पड़ेगा.
  • इस योजना के तहत सभी गरीब परिवार को आवास मिलेगा जिसके कारण अपने रोजी रोजगार को आगे बढ़ा सके.
  • इस योजना के तहत गरीब परिवार आसानी से लाभ ले सकते है.

प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए पात्रता!

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको भारत का मूल निवासी होना चाहिए.
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास जमींन न हो यदि आपके पास जमीन है तो आप इस योजना के लाइए पात्र नही है.
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए 25 वर्ष आयु होना चाहिए.
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको पेंशनधारी आप ना हो.

प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट को कैसे चेक करे!

  • सबसे पहले आपको प्रधान मंत्री आवास योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • वेबसाइट PMAY-G या PM आवास योजना ग्रामीण पर क्लिक करना होगा.
  • क्लिक करने के बाद आपको सामने चेक डिटेल पेज दिखेगा और वहां पर आपको सिक्क करना होगा.
  • फिर आपको सामने एक पेज ओपन होगा जिसमे आपको अपना नाम गावं का नाम मोबाइल नंबर तहशील चुनने के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा.
  • आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसे आपको पीडीऍफ़ को डाउनलोड करना होगा जिसमे आपको अपना नाम चेक करना होगा.

PM Awas Yojana : FAQs-

Q. इस योजना के तहत सरकार द्वारा कितना पैसे दिया जायेगा?

A. इस इस योजना के तहत सरकार द्वारा 1.30 लाख रूपए दिया जायेगा.

Q. इस योजना तहत सरकार कितना रूपए का निवेश करेगा इस योजना में?

A. इस योजना के तहत 13 करोड़ रूपए सरकार निवेश करेगा इस योजना में.

Q. इस योजना का लाभ लेने के लिए कितना आयु होना चाहिए?

A. इस योज का लाभ लेने के लिए 25 वर्ष से अधिक होना चाहिए.

इसे भी पढ़े :-Free Electricity :  यूपी में अब सभी लोगो को मिलेगा 300 यूनिट तक फ्री बिजली, जानिए इसके लिए कैसे आवेदन करना होगा

Leave a Comment

देखे