kanya sumangala yojana: अप्रैल से कन्या सुमंगला योजना में मिलेंगे 25 हजार रुपये, जाने नए नियम

kanya sumangala yojana: हेल्लो दोस्तों आज के हमारे इस नए आर्टिकल में आपका स्वागत है आज मै बात बात करने वाला हु की भारत सरकार ने कन्या सुमंगला योजना के तहत अब जन्म से लेकर स्नातक तक की पढ़ाई में छह चरणों में यह धनराशी मिलेगी. जैसा की मै आपलोगों को बता दू की मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत छह अलग-अलग चरणों में मिलने वाली कुल राशि 15 हजार रुपये से बढ़ाकर 25 हजार रुपये तक बढ़ा दी गयी है।

Telegram Group Join Now

जैसा मै आपको बता दू की अब बेटी के जन्म के समय दो हजार के बजाय पांच हजार रुपये दिए जाएंगे। बेटी के एक वर्ष के सभी टीकाकरण पूरा होने पर एक हजार के बजाय दो हजार रुपये मिलेंगे। अलग-अलग कक्षाओं के हिसाब से अलग अलग धनराशि आपको प्राप्त होगी. आएये जानते है आप इसका पूरा लाभ कैसे उठा सकते है इसके लिए आप हमारे साथ पुरे आर्टिकल में बने रहे-

इस योजना का मुख्य कारण

मै आपलोगों को बता दू की सरकार द्वारा यह योजना दरअसल, प्रदेश सरकार कन्या भ्रूण हत्या रोकने, समान लैंगिक अनुपात स्थापित करने, बाल विवाह रोकने, बालिकाओं के स्वास्थ्य व शिक्षा को प्रोत्साहन देने एवं बालिकाओं का स्वावलंबी बनाने के लिए मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना वर्ष 2019 से चला से लगातार चला रही है. अब इसमे कुछ रुपये की धनराशि को बड़ा दिया है .

धनराशि 15 हजार रुपये से बढ़ाकर 25 हजार

कन्या सुमंगला योजना के नए नियम के तहत छह अलग-अलग चरणों में मिलने वाली कुल राशि 15 हजार रुपये से बढ़ाकर 25 हजार रुपये हो गया है जिसमे अब बेटी के जन्म के समय दो हजार के बजाय पांच हजार रुपये मिलेंगे । बेटी के एक वर्ष के सभी टीकाकरण पूरा होने पर एक हजार के बजाय दो हजार रुपये मिलेंगे. इसके बहुत से लाभ बेटी के पढ़ाई के समय दिया जाएगा. और इसी के साथ अंत में 10वीं या 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर दो वर्षीय या अधिक डिप्लोमा या अन्न कॉलेज में प्रवेश पर अब पांच हजार के बजाय सात हजार रुपये बेटियों को दिया जाएगा.

इस योजना का लाभ कैसे पाये

जैसा की आप लोगो को बता दू की इस योजना की लाभ आप बच्ची के जन्म के समय के सरकार के द्वारा दिए गए नियम का पालन करके आप इसका लाभ उठा सकते है.

इसे भी पढ़े:-Bharat Bandh: बाजार, स्कुल और दुकान से लेकर जाने किस किस पर इस भारत बंद का असर देखने को मिलेगा, जाने बहुत से राज्यों का हाल

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment