Government warns Samsung users!:सरकार ने Samsung यूजर को दी भारी चेतावनी । 

Government warns Samsung users!: क्या आप  भी Smart फोन का इस्तेमाल करते है ? क्या आपके पास भी Samsung Company का डिवाइस है तो आप भी हो जाइए सावधान । आपको भी है सावधानी बरतने की है जरूरत ,क्योंकि हाल ही मे हैरतअंगेज हैकिंग घटनाओ की रिपोर्ट सामने आई है । क्या आप जानते है की कुछ उपयोगकर्ताओ ने अपने फोन की फोटो ,फोन का पासवर्ड तथा फोन का फिंगरप्रिन्ट मिटने का दावा किया है । यदि आपको भी ऐसा लगता है की आपके फोन मे भी ऐसी घटनाए हुई है तो आपको भी सतर्क होने की है जरूरत। कुछ यूजरों का कहना है की उन्हे अपना पासवर्ड या पिन नंबर याद है और फिर भी वे अपना फोन Unlock करने मे असक्क्षम रहे और फिंगरप्रिन्ट  का सेंसर भी काम नहीं कर रहा था जिसकी वजह से उन्हे कई सारी परेशनियों का सामना करना पड़ा । लोगों का कहना है की उनकी जानकारी के बिना उनके फोन का पासवर्ड कैसे बदल जा सकता ।  

Telegram Group Join Now

लोगों मे यह सवाल बना रहा की मेरे फोन मे संदेशों और तस्वीरों तथा अन्य कई सारी जानकारी को बिना मेरे आज्ञा के हैकर निकाल सकते है और इसका गलत इस्तेमाल कर सकते है 

Samsung फोन की सुरक्षा से यूजर की प्राइवेसी खतरे में, CERT-In ने पता लगाया

हालाकी इस बात का पुस्तिकरण सरकार खुद अपनी टीम CERT-In के जरिए पता लगाया है जो की सरकार के लिए Cyber Security तथा अन्य Online कामों पर निगरानी रखती है अधिक जानकारी के लिए आप आगे पढ़ सकते   है ।

भारत सरकार ने इलेक्ट्रॉनिकस और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत भारतीय कंप्युटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (CERT-In) की सुरक्षा सलाहकारों ने दिनांक 13 को Samsung फोन के यूजर को अलर्ट जारी किया । उन्होंने बताया है की इसमे कई सारी खमिया और कमजोरिया है। उन्होंने कुछ महत्वपूर्ण Security Features  की ओर इसारा किया है जो Android Version 11,12,13 और 14 को प्रभावित करता है  जिसकी वजह से यूजर की Privacy को सूरक्षित नहीं मन गया है । 

CERT-In की टीम ने नोट जारी करते हुए यह कहा है की Samsung का Product उपभकताओ के लिए सुरक्षित नहीं है क्योंकि इस Phone मे Security रहते हुए भी हमलावारो को Bypass करने की अनुमति दे देता है और इस वजह से फोन इस्तेमाल करने वालों की संवेदनशील जानकारी तथा उसमे  मनमाना फेरबदल करने की अनुमति दे सकता है ।

CERT-In के टीम ने व्याख्या करते हुए यह कहा है की Samsung का फोन हमलावरों को नॉक्स गार्ड को बाइपास करना,डिवाइस सिम पिन का उल्लंघन करना तथा सुरक्षा परतिबंधों को बायपास करने की अनुमति दे सकता है । जिसकी वजह से हैकर या तो फोन पर कब्जा कर सकते है या संवेदनशील जानकारी चुरा सकते है ,फोन पर कमांड भेज सकते है और एआर एमोजी फ़ाइलों मे झांक सकते है।  

Samsung ने इस रिपोर्ट को मानने से किया इनकार

Samsung इस मामले को मानने से इनकार कर रहा है और इस पर कुछ भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है । हलाकी उपभक्ताओ का कहना है की सही पासवर्ड डालने पर भी उनका फोन खुल न सका और उनके कुछ Personal जानकारी मे भी फेरबदल किया गया हो जैसे की उनका फोटो का गायब होना तथा महत्वपूर्ण संदेश का मिटाया जाना भी सामील है ।  

लेकिन Samsung  ने अपने Site पर एक अधिसूचना के जरिए खतरे को स्वीकार करते हुए कहा है की इस साल दिसम्बर मे आने वाली Update के साथ Google के Android मे Firmware को बेहतर बनाने की घोषणा की है।

इसे भी पढे : Triptii Dimri’s fees revealed: Animal movie के डिमरी का हुआ मोय मोय , रोल के लिए मिले सिर्फ इतने रुपये

हैक होने से बचना है तो करे ये काम

  • अगर आपका फोन अपडेट नहीं है तो उसे तुरंत करे अपडेट , इसके लिए आपको सेटिंग ऑप्शन मे जाना होगा उसके बाद सॉफ्टवेयर अपडेट मे जाए फिर वह से फोन को अपडेट कर ले । अगर वाहा update या install का ऑप्शन नहीं है तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है ।
  • किसी third party साइट से किसी भी ऐप्लकैशन को डाउनलोड ना करे ।
  • अपने डिवाइस मे अनजाने और खतरनाक एप की जाच करे , अपने सारे एप की लिस्ट देखा यदि कोई संदीघ एप दिखे तो तुरंत सतर्क हो जाए और तुरंत एक्शन ले ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment