Fast tag पर नैशनल हाइवै का बड़ा घोषणा, 31 जनवरी से पहले कर ले ये काम, वरना नहीं चलेगा फास्ट टैग

Fast tag: अगर आपके पास कार या कोई भी वाहन है जिसे आप रोड पे लेकर निकलते हैं तो आपको पता ही होगा की रोड पे गाड़ी चलाने के लिए टोल टैक्स देना पड़ता है। जिसके लिए आपको पहले लंबे समय तक लाइन मे लग कर देना पड़ता था । जो की ट्राफिक का भी कारण बन जाता था लेकिन अब टेक्नॉलजी मे बदलाव के कारण और सरकार की कोसीसों की वजह से अब Fast Tag की वजह से मात्र कुछ ही सेकंड मे टोल टैक्स का भुगतान हो जाता है।

Telegram Group Join Now

और आज कल आपको सभी गाड़ियों पे आपको फास्ट टैग लगा हुआ दिख जाएगा जिससे आपको टोल टैक्स के लिए लाइन मे इंतजार नहीं करना पड़ता है। लेकिन अब आपको सावधान होने की जरूरत है आपका फास्ट टैग बंद हो सकता वह भी 31 जनवरी तक।

यह जानकारी सरकार द्वारा सोशल मीडिया पे साझा की गई है। अगर आप नहीं चाहते की आपके फास्ट टैग बंद हो और आपको टोल टैक्स मे फिर लाइन मे लगना पड़े तो आपको जल्द उसपे ध्यान देना होगा क्या करना होगा कैसे करना होगा वह भी हम आपको सब बताएंगे जिसके लिए आप लास्ट तक बने रहिए।

Fast tag latest news: 31 जनवरी से पहले करे ये काम

अगर आप के पास भी fast tag है और अपने अभी तक उसका kyc नहीं कारवाई या फिर आपके पास भी है एक से ज्यादा fast tag तो हो जाइए सावधान। तो आपको बात दे की न दिल्ली से nhai के तरफ से सूचना आई है की अधूरी kyc वाले फास्ट टैग 31 जनवरी के बाद नहीं चलेंगे। और nhai ने भी घोषणा कर दी है की एक गाड़ी और रक fast Tag की मुहिम अब चलाई जा रही है जिससे नैशनल हाइवै पे चलने वालों का एक्सपेरिएन्स अब बेहतर होगा और 31 जनवरी के पहले पूरी कर ले Fast Tag की kyc वरना देना होगा दो गुना टोल जिसमे nhai ने 31 जनवरी तक दी है डेड्लाइन

Nhai ने Fast Tag को लेकर जारी की घोषणा:

दोस्तों फास्ट टैग(Fast tag) से टोल टैक्स को व्यवयस्थित तरीके से संग्रह करने को सरकार द्वारा तमाम कोसिस की गई है और उन कोशिसो को मजबूत करने के लिए सरकार ने यह अनिवार्य कर दिया है ,की जिनकी भी fast tag की kyc पूरी नहीं की गई। उनको बैंक को द्वारा 31 जनवरी के बाद ब्लैक्लिस्ट कर दिया जाएगा। इसलिए आप भी अपने फास्ट टैग के kyc 31 जनवरी से पहले kyc कर ले नहीं तो टोल टैक्स देने मे परेशानी होगी और आपके सफर मे भी परेशानी हो सकती है।

नैशनल हाइवै अथॉरिटी ऑफ इंडिया (nhai) के तरफ से जारी किए गए अपडेट मे एक गाड़ी एक फास्ट टैग पर जोर देते हुए कहा गया है “की जिनके भी kyc पूरी नहीं हुई है उनको बैंको के द्वारा 31 जनवरी 2024 के बाद ब्लैक्लिस्ट कर दिया जाएगा” और इससे बचने के लिए अपने नए फास्ट टैग का kyc पूरा करा लेना होगा। सरकार के इस मुहिम से नैशनल हाइवै पे वाहन चलाने का इक्स्पीरीअन्स और भी ज्यादा हो जाएगा। नोटिस मे भी यह भी कहा गया है की केवल नवीनतम फास्ट टैग ही सक्रिय रहेगा।


इसकी पूरी जानकारी के लिए आप आपने निकटतम टोल टैक्स या फिर अपने संबंधित जारी करता बैंक के या फिर टोल ग्राहक सेवा नंबर पे संपर्क कर सकते हैं। और अपने फास्ट टैग की kyc को भी पूरा कर सकते है।

क्यों nhai ने उठाया यह कदम:

दोस्तों आपको पता ही होगा की लोग एक गाड़ी के लिए एक से ज्यादा फास्ट टैग का प्रयोग करते थे। तो कुछ समय पहले nhai को इसकी शिकायत मिली की एक गाड़ी के एक से ज्यादा फास्ट टैग हैं और ऊपर से kyc भी नहीं कराई गई है। और बयान मे इस बात पर भी जोर दी गई है की फास्ट टैग को कभी-कभी गाड़ी के विन स्क्रीन पे नहीं लगाते है । जिसकी वजह से राष्ट्रीय राजमार्ग के टोल उपयोग कर्ताओं को अनावश्यक देरी होती है और असुविधाओं को सामना करना पड़ता है। इन्ही सभी मुद्दे को नजर मे रखते हुए nhai ने यह कदम उठाया है।


सड़क परिवहन और राजमंत्रालय का कहना है की की देश मे एलेक्ट्रॉनी फास्ट टैग टोल टैक्स कलेक्शन ने क्रांति ला दी है 98% के पेनीट्रेशन रेट और 8 करोड़ से ज्यादा उपयोग कर्ताओं के साथ fast tag काफी तेज सिस्टम बन गया है। एक गाड़ी एक फास्ट टैग से राष्ट्रीय राजमार्ग पर जो लोग चलते हैं उनके लिए आसानी होगी और नैशनल हाइवै पे उनको एक और बेहतर अनुभव मिलेगा।

क्या है एक गाड़ी एक फास्ट टैग(Fast tag):

अगर आपके पास गाड़ी है तो फास्ट टैग उपयोग करते ही होंगे। ihmcl जो पूरे फास्ट टैग के ट्रैन्सैक्शन पे नजर रखती है यह एक संगठन है जो की एक अभियान चल रही है की “एक गाड़ी एक फास्ट टैग” आपने देखा होगा की आज कल जो गाड़ी वाले हैं कई फास्ट टैग एक ही नंबर से खरीद लेते हैं।

तो दोस्तों ihmcl के अनुसार आपको एक ही टैग एक गाड़ी पे रखना है इसके लिए आपके पास दूसरा टैग नहीं होना चाहिए । वह भौतिक रूप से आपके पास है या नहीं है पर ओ डाक्यमेन्ट मे आपका नहीं होना चाहिए जैसे आपने एक कोई टैग खरीदा और वह डैमज या फिर आपके कार का सीसा टूट गया और अपने उस कार्ड को फेक दिया पर वह टैग बंद होना चाहिए।

सॉफ्टवेयर से जहां से अपने टैग लिया है वहाँ से आपको बंद करना होगा तभी आप नया दूसरा टैग ले सकते हैं इसके लिए आपको अपने नए टैग का kyc कराना होगा। अगर नहीं करवाया तो आपके सभी टैग को ब्लैक लिस्ट कर दिया जाएगा।

Fast Tag का कैसे करे kyc:

  • सबसे पहले आपको https://fastag.ihmcl.Com के वेब साइट पे जाना होगा।
  • इसके होम पेज पे आपको दायें तरफ एक एक लॉगिन का बटन होगा वहाँ क्लिक करें।
  • इसके बाद अपना फास्ट टैग से रेजिस्टर्ड मोबाईल नंबर डालें।
  • इसमे आपसे पासवर्ड पूछेगा अगर आपको नहीं पता तो दिया गए कैपचा भरकर ओटीपी पर जाएं।
  • इसके बाद अपना ओटीपी डालें
  • अब आगे की दिए हुए डीटेल भरकर अपने फास्ट टैग के kyc को अपडेट कर दें।

तो हो जाइए सावधान किसी भी परेशानी से बचने के लिए अपने गाड़ी के फास्ट टैग(Fast tag) का kyc पूरी करवाइए और अपने सफर का आनंद लीजिए।

इसे भी पढ़े :Honda कंपनी के इस नए माडल को देखकर आपकी आखे खुली रह जाएंगी !

इसे भी पढ़े : Bajaj Chetak Electric Scooter के भौकाल के आगे सभी इलेक्ट्रिक स्कूटर पड़े फीके, लोग हुए इसके फीचर्स के दीवाने

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment