Deen Dayal Sparsh Yojana 2024: अब बच्चो को इस योजना के तहत मिलने वाला है 6000 रुपये, जाने कैसे करे आवेदन

Deen Dayal Sparsh Yojana: हेल्लो दोस्तों आज के हमारे इस नए आर्टिकल में आपका स्वगत है आज मै आपको बताने वाला हु की अगर आप भी एक छात्र है और वर्ग छठी से नवमी कक्षा में ही अपनी पढ़ाई कर रहे हैं, तो दीनदयाल स्पर्श योजना के तहत आप सभी छात्रों को हर वर्ष 6000 की छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकते है। और इस योजना की शुरुआत भारतीय डाकघर विभाग की तरफ से की गई है, जो की एक छात्रवृद्धि के तरह योजना है इसका लाभ आप सभी छात्रों के मिल सकता है.

Telegram Group Join Now

मै आपको बता देना चाहता हु की इस योजना का लाभ आप विद्यालय में पढ़ाई करते-करते अच्छे तरीके से उठा सकते हैं । और दीनदयाल स्पर्श योजना को बढ़ावा देने के लिए इसकी शुरुआत हुआ है।और इस योजना के तहत हर साल छठी से लेकर नवमी कक्षा के छात्रों को डाक टिकट संग्रह में रुचि करने पर 6000 रुपये की छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकते है|

क्या है Deen Dayal Sparsh Yojana

मै आपको बता देना चाहता हु की यह दीन दयाल स्पर्श योजना के माध्यम से मान्यता प्राप्त विद्यालय के छठी से लेकर नवमी कक्षा के छात्राओं को 500 रुपये हर महीने अर्थात की हर साल 6000 रुपये छात्रवृत्ति के रूप में बच्चो को दिए जाएँगे। और बता दू की जो छात्र जो की शैक्षिक रिकार्ड के साथ-साथ फिलेटली में भी रुचि रखते होंगे उन सभी छात्रों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा

दीन दयाल स्पर्श योजना में कैसे चयन होगा बच्चो को

मै आपको बता देना चाहता हु की इस योजना के तहत भारत में 920 छात्रों का चयन किया जाएगा । और सभी डाक मंडल के द्वारा छठी से लेकर नवमी कक्षा तक के दस्तक छात्रों का चयन किया जा रहा है, और जिसमें अधिकतम 40 छात्रों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्र को अपने विद्यालय के फिलेटली क्लब का सदस्य होना बहुत जरुरी है। और छात्र वृद्धि से मिलने वाली धनराशि छात्रों को हर 3 महीने की तिमाही के रूप बच्चो को दिया जाएगा.

दीन दयाल स्पर्श योजना के लिए पात्रता

मै आपको बता दू की इस दीनदयाल स्पर्श योजना में आवेदन करने के लिए कक्षा छठी /सातवीं/ आठवीं/ नवमी के छात्र ही इसके तहत आवेदन हो सकता है।इसमें आवेदन करने वाले छात्रों को भारत के मान्यता प्राप्त विद्यालय का विद्यार्थी होना चाहिए ।और संबंधित विद्यालय का फिलेटली क्लब होना जरुरी है, और अभ्यर्थी फिलेटली क्लब के सदस्य आवस्यक है।अगर आपके विद्यालय में फिलेटली क्लव नहीं है तो उसे विद्यालय के ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने अपना फिलेटली खाता होना बहुत जरुरी है, उनके नाम पर भी विचार कर सकते है ।और इसमें आवेदन करने वाले उम्मीदवार का शैक्षिक रिकार्ड अच्छा बहुत जरुरी है।

क्या उद्देश्य है इस दीन दयाल स्पर्श योजना का

मै आपको बता देना चाहता हु की इस योजना का मुख्य उद्देश्य बच्चो छत्रविर्ति के रूप उनका मनोबल बढ़ाने के लिए किया जा रहा है और यह योजना 6 से 9 तक सभी बच्चो को देखने को मिल सकता है और आप भी अगर इस कच्छा के पढाई करते है तो आप इस योजना का लाभ ले सकते है.

दीन दयाल स्पर्श योजना के लिए जरुरी कागजात

  • आधार कार्ड
  • स्कूल आई.डी कार्ड
  • पासपोर्ट साईज फोटोग्राफ
  • मोबाइल  नंबर
  • बैंक खाता पासबुक

दीन दयाल स्पर्श योजना में कैसे आवेदन करे

  • इस योजना के तहत छात्र जो कि दीनदयाल स्पर्श योजना में अपना आवेदन करने के बारे में सोच रहे हैं, उन्हें सबसे पहले अपने स्कूल के प्रधानाचार्य या फिर हेड मास्टर के ऑफिस से संपर्क चाहिए ।
  • वे अपने ऑफिस के द्वारा आपको एक दिन दयाल स्पर्श योजना का एप्लीकेशन फॉर्म दिया जाएगा, जिसमें पूछी गई सभी जानकारी को आपको ध्यान से भरना होगा.
  • उसके बाद आपको इस योजना के लास्ट तिथि से पहले ही आवश्यक दस्तावेजों को पूरा करके वापस उसे फॉर्म को अपने स्कूल के ऑफिस में जमा देना होगा.
  • इस प्रकार आप अपना आवेदन Deen Dayal Sparsh Yojana 2024 के लिए आसानी से इसका लाभ उठा सकते है.

FAQs-

Q. दीन दयाल स्पर्श योजना क्यों लागु किया गया.

A.बच्चो को पढाई में प्रोत्साहन के रूप में दी जाने वाली धनराशि.

Q.कब लागु किया गया यह योजना

A.यह योजना हर 5 साल के लिए केद्र सरकार के द्वारा लागु होता है.

Q.दीन दयाल स्पर्श योजना का मुक्य कारन

A.इस योजना का मेंन कारन बच्चो को छत्रव्रिति प्रदान करना है.

Q.कहा करे आवेदन इस योजना का

A.इस योजना को ऑनलाइन पोटल से कर सकते है बाकि ऊपर जानकारी दिया गया है.

इसे भी पढ़े :-Pfms Bank Balance Check: किसानों के अकाउंट मे आ गई है 16 वीं किस्त ऐसे चेक करें अपने बैंक स्टैटस

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment