pfms bank balance check: किसानों के अकाउंट मे आ गई है 16 वीं किस्त ऐसे चेक करें अपने बैंक स्टैटस

pfms bank balance check: हैलो दोस्तों जैसा की आपको पता ही होगा की हमारे देश मे किसान भाइयों के लिए सरकार द्वारा हमेसा कुछ न कुछ कदम उठाए जाते हैं जिससे उनके जीवन की कठिनाइयों को दूर किया जा सके। इसी प्रयास के सिलसिले मे केंद्र सरकार माननीय श्री नरेंद्र मोदी द्वारा “किसान सम्मान निधि योजना” चलाया गया था। जिसके अंतर्गत सभी किसान भइयों के खाते मे हर साल 6 हजार दिया जाता है। जो की इस पैसे को किसान भाइयों के खाते मे हर 4 महीने पे 2000 डिविटी के माध्यम से डायरेक्ट उनके बैंक मे भेजा जाता है। अगर आप भी उन किसानों मे से हैं जो इस योजना का लाभ उठा रहें हैं तो आपको बात दें की सरकार द्वारा 15 वीं किस्त भेजी जा रही  है। आप अपने अकाउंट का स्टैटस चेक करके पता लगा सकते हैं। इसकी पूरी जानकारी के लिए आप हमारे इस आर्टिकल के अंत तक बने रहिए।

Telegram Group Join Now

आपको जानकार हैरानी होगी की सरकार ने किसान के अकाउंट की जानकारी के लिए “pfms” पोर्टल को लॉन्च किया है। जिसकी मदद से आप अपने घर बैठे अपने बैंक खाते की जानकारी प सकते हैं। यही नहीं इसके अलावा अपने बैंक से जुड़े और भी जानकारी पा सकते है। तो चलिए जानते है की कैसे अपने बैंक के स्टैटस को चेक करें ।

PFMS Bank Payment status Check 

अब आपके मन मे सवाल उठ रहा होगा की आखिर क्या है यह pfms आखिर कैसे चेक कर सकते हैं अपने बैंक के डिटेल्स।आपको बात दें की केंद्र सरकार द्वारा यह पोर्टल लॉन्च किया गया है जिससे आप सरकार से जुड़ी हर लाभ का जानकारी देख सकते हैं और अपने अकाउंट का स्टैटस भी घर बैठे बैठे आसानी से चेक कर सकते हैं। चाहे वह पीएम किसान सम्मान निधि योजना हो या फिर स्कॉलरशिप।

जाने कैसे मिलेगा आपको यह पैसा

pfms bank balance check
– pfms bank balance check

आपको बात दे की यह एक ऐसा जरिया है जिसमे बिना किसी कटौती के पैसे को डायरेक्ट लाभार्थी के खाते मे भेज जाता है। जैसा की आपको पता ही होगा की इस योजना के शुरुवात मे कुछ लाभार्थी को पूरा पैसा नहीं मिल पाता था कही न कहीं कटौती या धांधली हो जाती थी इसी सब चीज को रोकने के लिए सरकार ने इसे लॉन्च किया जिससे की किसानों के खाते मे डिविटी के माध्यम से सीधे पैसे भेज सके।

pfms bank balance check: इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको क्या करना होगा

इस पोर्टल का लाभ उठाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा सभी किसान भाइयों को अपने खाते से आधार कार्ड को लिंक करवाने के लिए निर्देश जारी किए गए थे। चूंकि यह एक अनलाइन प्रक्रिया है जिसके मदद से आप घर बैठे ही सब कर सकते हैं-और मै आपको बता दू की इस योजना का लाभ सभी किसान भाइयो को मिलेगा.यह अनलाइन पूरी अनलाइन प्रक्रिया हम आपको स्टेप बाई स्टेप बताएंगे जिससे आप इस योजना का लाभ उठा सके।

कैसे चेक करें pm kisan pfms स्टैटस(PFMS bank balance check)

वह सभी किसान भाइयों जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना कालाभ उठा रहे  हैं और वह अपने pfms स्टैटस चेक करना चाहते हैं तो हमारे बताए गए निर्देशों को फॉलो करे और अपना स्टैटस चेक करें। जो की कुछ इस प्रकार है-

  1. सबसे पहले आपको pfms के आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पे जाना होगा।
  2. आपको होम पेज पर फार्मर्स कॉर्नर का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आप क्लिक करे।
  3. क्लिक करने के बाद आपको एक नया पेज खुलेगा जहाँ पे आपको सारी डिटेल्स दलनी पड़ेगी।
  4. आपको सारी जानकारी भरने के बाद आपके रजिस्टर मोबाईल नंबर पे एक ओटीपी आएगा जीसे आपको वेरीफिकेशन करना होगा उसके बाद सबमिट बटन पे क्लिक करे ।
  5. इसके बाद आपका pfms का स्टैटस खुलकर आपके सामने आए जाएग।

ऊपर बताए गए सभी स्टेप को फॉलो करके आप अपने बैंक के स्टैटस को आसानी से चेक कर सकते हैं।

PFMS के फायदे

मै आपको बता दू की इस योजना का लाभ से पैसा डायरेक्ट उनके अकाउंट में जमा हो जाता है और लोगो को कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ता और निर्धारित समय पर पैसा उनके अकाउंट में ट्रान्सफर कर दिया जाता है. मै आपको बता दू की इस योजन से किसान भाई बहुत खुस है. यह उनके बहुत काम भी आ रहा है यह योजना .

pfms bank balance check: FAQs

Q. क्या है PFMS योजना ?

A. सरकार की तरफ से किसानो दी जाने धनराशि

Q.PFMS योजना का क्या लाभ मिलेगा

A.इस योजना के तहत किसानो को 8000 से 12000 रुपयें तक की धनराशी दी जा रही है.

Q.किनको मिल रही यह धनराशि

A.यह धनराशि उन किसानो को मिल रही जिनके नाम पर भूमि हो.

Q.इस योजना का लाभ कैसे मिल सकता है

A.इस योजना का लाभ आपको PFMS पर रजिस्टर करके पा सकते है.

इसे भी पढ़े :- PVC Aadhaar Card: अब घर बैठे बना सकते है आपना प्लास्टिक का आधार कार्ड, जाने कैसे

इसे भी पढ़े: PM Kisan Yojana New Update: सरकार के तरफ से मिली किसानो को बड़ी राहत अब उनको मिलेंगे 12000 रुपये, जाने कैसे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment