Anganwadi Supervisor Recruitment: आगनवाडी केंद की निकली नयी भर्ती, आज ही करे आवेदन

Anganwadi Supervisor Recruitment: हेलों दोस्तों आज के हमारे इस नए आर्टिकल में आपका स्वागत है आज मै बात करने वाला हु की आगनवाडी केंद की नयी भर्ती चालू हो गया है आगर आप भी इस योजना का लाभ उठाने के बारे में सोच रहे है तो तैयार हो जाये क्युकि अब फिर से मंत्रालय ने जयपुर की आंगनवाड़ी के लिए एक और अधिसूचना जारी कर दिया है। अधिसुचना के अनुसार आंगनवाड़ी में महिला पर्यवेक्षक के करीब 202 पद पर भर्ती की होने की संभावना है हालांकि अभी भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ नही हुई है जल्द ही यह आवेदन शुरू की जाएगी.

Telegram Group Join Now

मै आपको बता देना चाहता हु की आंगनवाड़ी में महिलाओ के लिए सुपरवाइजर के कुल 202 पदो पद भर्ती के लिए अधिसूचना जारी किया गया है। इससे संबंधित भर्ती के अंतर्गत 27 पद अनुसूचित क्षेत्र के लिएं तथा 175 पद गैर अनुसूचित क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाली महिला अभ्यर्थियों के लिए भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया गया है। जैसा कि आपको पता ही होगा कि फिलहाल अभी भर्ती के लिए आवेदन नही मांगे जा रहे है अत 21 फरवरी से आवेदन की लिंक चालू कर दी जाएगी। आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद केवल योग्य महिलाए ही इस भर्ती के लिए आवदेन कर पाएंगी.

मै आपको बता दू की अगर अप आप भी इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन देने के लिए सोच रहे है। परंतु आपको यह ज्ञात नही है कि आवेदन के लिए किन किन पात्रता मानदंडों की आवश्यकता रहेगी, तो आज के इस लेख में आपके इस सवाल का भी जवाब मिलने वाला है। इसके साथ ही यहां पर भर्ती में शामिल होने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी जैसे आवश्यक दस्तावेज, आवेदन शुल्क आदि के बारे में आपको बताता हु और ऐसे में सभी इक्षुक महिलाओ के लिए इस आर्टिकल को पढ़ना उनके लिए बहुत जरुरी है.

Anganwadi Supervisor Recruitment के लिए योग्यता

जैसा की मै आपलोगों को बताया हु की आगनवाड़ी सुपरवाइजर के लिए भर्ती के लिए कुछ फॉर्म आ रहे है मै आपको बता दू की अभ्यर्थियों को इस भर्ती हेतु आवेदन करने के लिए स्नातक में उत्तीर्णता की शैक्षणिक योग्यता होनी जरुरी है .इसके अलावा उम्मीदवार के पास आंगनवाड़ी में कार्य करने का 10 वर्ष का अनुभव भी होना बहुत जरुरी हैं वही उम्मीदवार के पास आरकेसीएल या कंप्यूटर में प्रशिक्षण का डिप्लोमा या डिग्री होनी भी जरुरी है.

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

मै आपको बता देना चाहता हु की इसकी आवेदन के लिए मंत्रालय द्वारा अलग अलग आवेदन शुल्क रखा गया है.यह बता दू की निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करने पर ही योग्य व महिलाओ का आवेदन सफलतापूर्वक जमा हो पाएगा। तो आपको बता दे कि इस आंगनवाड़ी भर्ती के लिए मंत्रालय ने श्रेणी के अधार पर आवेदन शुल्क का अलग अलग नियम लागु किया गया है.

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर पद के लिए चयन प्रक्रिया

मै आपको बता दू की 21 फरवरी 2024 से 21 मार्च 2024 तो आवेदन प्रक्रिया सफलतापूर्वक चलु होने के बाद आवेदनकर्ता के लिए लिखित परीक्षा कराया जाएगा। फिर दस्तावेजों का मिलान करने के बाद मंत्रालय द्वारा उच्चतम अंक प्राप्त करने वाली महिला अभ्यर्थियों का चुनाव उनके मेरिट के आधार पर किया जाएगा|

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती के लिए आवेदन कैसे करे?

  • सभी भर्ती के लिए सभी योग्य महिला उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकती है। इसके लिए सर्वप्रथम आवेदनकर्ता को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, और वह पर लिंक के नीचे क्लिक करना होगा|
  • लिंक पर क्लिक करते ही आप सीधे ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने के पृष्ठ पर पहुंच जायेंगे, इसके बाद आपके सारी पूछी गई सभी जानकारी को सही सही तरीके से भरना होगा|
  • अब मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजों को प्रिंटर की सहायता से स्कैन करके या फिर फाइल के माध्यम से अपलोड करना होगा.
  • अब अंत में अपनी श्रेणी के अधार पर आवेदन शुल्क का भुगतान करके नीचे दिए गए आप्सन पर क्लिक करे।
  • इस तरह आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती के लिए आपका आवेदन सफलतापूर्वक जमा हो जायेगा। आप आगे की आवश्यक के अनुसार आवेदन पत्र की प्रति निकालकर अपने पास संभलकर रख ले.

मै आपको बता दू की राज्य में निवास करने वाली सरकारी नौकरी की इक्षुक उम्मीदवार महिलाओ के लिए इस आर्टिकल में महत्वपूर्ण जानकारी दिया गया है। आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती की जानकारी को बताया गया है, इस भर्ती के लिए हाल ही में अधिसूचना जारी कर दिया गया है, तथा यहां पर दी गई आवेदन प्रक्रिया का पालन करके 21 फरवरी से सभी योग्य व इक्षुक महिलाए आंगनवाड़ी में सरकारी नौकरी हासिल करने के लिए सरलता से अपना आवेदन कर पाएंगी.

इसे भी पढ़े :-Sahara Refund List 2024: सहारा कंपनी ने अपना नया लिस्ट जरी किया, जाने किनको मिल रहा पैसा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment