sahara refund list 2024: सहारा कंपनी ने अपना नया लिस्ट जरी किया, जाने किनको मिल रहा पैसा

sahara refund list 2024: हेल्लो दोस्तों आज के हमारे इस नए आर्टिकल में आपका स्वागत है आज मै आपको बताने वाला हु की सहारा ने अपना नया लिस्ट जरी किया है जिसमे आम लोगों के दुबे पैसे को रिफंड करवाने के मकसद से केंद्र सरकार के द्वारा सहारा रिफंड पोर्टल की शुरुआत की गयी है जिसके माध्यम से पहले चरण में सहारा के निवेशकों को 10000 रुपये तक रिफंड करने की योजना बनायीं है.

Telegram Group Join Now

मै आपको बता दू इसके बाद इसकी शुरुआत केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह जी के द्वारा किया गया था और उन्होंने सहारा के निवेशकों से यह वादा भी किया है कि जल्द ही केंद्र सरकार सभी निवेशक के पैसा रिफंड करने की पूरी कोसिस करेगी. ऐसे में अगर आप भी सहारा के निवेशक है और आपका पैसा सहारा इंडिया कंपनी में डूबा हुआ है तो आप इसके लिए आवेदन करके अपने पैसे वापस पाने का लाभ उठा सकते है.

Sahara Refund List 2024

मै आपको बता देना चाहता हु की देश के लाखों करोड़ों गरीब जनता की जमा पूंजी सहारा इंडिया परिवार में अटका हुआ है इस अटकेहुए पैसे को वापस करने के लिए सहारा रिफंड पोर्टल की सुरूवात की गयी है. जिसके अंतर्गत रिफंड के लिए निवेशकों से आवेदन कराइ गयी थी। और मै बता दू जिन्होंने रिफंड पोर्टल के जरिए रिफंड पाने के लिए आवेदन किये गए थे उनके द्वारा दर्ज की गई जानकारी एवं दस्तावेज का वेरिफिकेशन करने के बाद केंद्र सरकार के द्वारा रिफंड पोर्टल पर एलिजिबल निवेशकों की लिस्ट पोटल पर अपलोड कर दी है.

जाने कब से जारी होगा सहारा इंडिया का पैसा रिफंड

मै आपको बता देना चाहता हु की अगर आप सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर रिफंड के लिए फॉर्म संबित कर दिए हैं तो आवेदन करने के पश्चात आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी एवं दस्तावेज का वेरिफिकेशन के बाद अगर आप एलिजिबल साबित होंगे तो आपका पैसा पोर्टल के जरिए 15 से 20 दिनों के अंदर रिफंड की राशि आपके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर हो जाएगी। इसके लिए आपके बैंक खाते का डीबीटी इनेबल एवं आधार कार्ड से लिंक करना जरुरी होगा .उसके बाद आपके दस्तावेज के वेरिफिकेशन के बाद एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में आते ही रिफंड की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी एवं 15 से 20 दिन के भीतर आपका पैसा आपके बैंक खाते में क्रेडिट हो जाएगा.

कैसे चेक करें सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट?

मै आपको बता दू की अगर आप सहारा का रिफंड हो रहे पैसे की लिस्ट चेक करना चाहते है तो आपको इसके लिए आप नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो कर करना होगा –

  • सबसे पहले सहारा रिफंड पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना होगा.
  • अब होम पेज पर आपको Sahara India Refund List 2024 वाला विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिककरना होगा.
  • अब यहां पर एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको पंजीकरण नंबर व पासवर्ड फिल करना होगा.
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को दर्ज करके सर्च वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके स्क्रीन पर सहारा इंडिया रिफंड की नई लिस्ट दिखाई देगी अब इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।
  • अगर इस लिस्ट में आपका नाम दिखता है तो आपका रिफंड 15 से 20 दिनों के अंदर आपके बैंक खाते में ट्रांसफर हो जाएगी

मै आपको बता दू की सहारा रिफंड पोर्टल के जरिए पहले चरण में रिफंड की प्रक्रिया शुरू करने के लिए रिफंड लिस्ट पोटल ऑप अपलोड कर दी गयी है ऐसे में जो निवेशक रिफंड पाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा लिए हैं वे अब सहारा रिफंड पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर वहां से जारी की गई सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट 2024 में अपना नाम ऑनलाइन चेक करके अपने डूबे हुए पैसे को वापस पा सकते है.

इसे भी पढ़े :-Government Scheme: सरकार के इस योजना में आपको मिलेंगे 70 लाख रुपये वो भी टैक्स फ्री, जाने क्या है यह योजना

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment