Alakh Pandey Networth:-अलख पांडे के कुल सम्पति के बारे में जानकर आपके होश जाएँगे!

Alakh Pandey Networth:आज हम बात करने वाले है अलख पांडे की कुल संपत्ति के बारे मे जो इस वर्ष 2023 में अलख पांडे की कुल संपत्ति $240 का होने का अनुमान है । आप अलख पांडे को तो जानते ही होंगे जो एक भारतीय शिक्षक और Youtube content creater है,इनके Channel का नाम Physics Wallah है। जो की वे  physics wallah के नाम से भी जाने जाते है। ये अपने Channel पर अपने शैक्षिक वीडियो के लिए जाने जाते है  जिस पर JEE और NEET जैसी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों की मदद हो जाती है । वह अपने अच्छी व गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के जाने जाते है । वह सिर्फ शिक्षक ही बलकि वे एक अच्छे  मार्ग दर्शक भी है ।

Telegram Group Join Now

Alakh Pandey Networth:अलख पांडे जी एक भारतीय youtuber , उद्यमी तथा शिक्षक भी है । जिनका 2023 तक $240 मिलियन की कुल संपत्ति हासिल की है उन्होंने प्रतीक माहेस्वरी के साथ मिल कर  Physics wallah की स्थापना 2014 मे की । वह अपने अच्छे Teaching Technique से बच्चों को आकर्षित किया इनके प्लेटफॉर्म को यूनिकॉर्न का दर्जा $100 मिलियन के बाद हासिल हुआ ,जिसकी कुल Value $1 बिलियन थी ।

अलख पांडे की कुल आय सोशल मीडिया ,Youtube चैनल , फिज़िक्स वल्लाह ऍप और कोचिंग सुविधावों तथा विभन्न स्रोतों से प्राप्त होती है । क्या आपको पता है उनकी पत्नी शिवानी दुबे का भी उनकी जिंदगी मे अहम हिस्सा है । सन 2022 मे उनकी कंपनी  ने 19,000 लोगों को नौकरी देते हुए लगभग 350 करोड़ की कमाई दर्ज की । उन्होंने हाल ही के उपलब्धि ने 777 करोड़ रुपये इकट्ठा करना शामिल रहा ।

अब हम आपको अलख पांडे के शुरुआती  जीवन शैली के बारे मे रूबरूह करता हु। उनका जन्म 2 अक्टूबर 1991 को प्रयागराज , उत्तर प्रदेश , भारत मे हुआ था । उन्होंने हरकोर्ट बटलर टेक्निकल इंस्टीट्यूट में मैकेनिकल इंजीनियरिंग में उच्च शिक्षा प्राप्त की, लेकिन कॉलेज के दूसरे वर्ष के दौरान उन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़ दीया ।

अलख पांडे की यात्रा उनके पिता के financial संघर्षों से हुई लेकिन बाद मे उन्हे निजी ट्यूशन और अच्छी Teaching के माध्यम से सफलता मिली ।

उन्होंने छठी क्लास में ही छोटे बच्चों को पढ़ना शुरू किया और बाद में अपने यूट्यूब चैनल  फिजिक्स वाले पर कंटेंट बनाकर Upload  करना शुरू किया। अलख पांडे ने 2016 में अपना यूट्यूब करियर शुरू किया और 2020 में फिजिक्स वाला ऐप और फिजिक्स वाला चैनल की शुरुआत की।

उन्होंने अपने दम पर लाखों सब्सक्राइबर हासिल कर लिए हैं और सभी छात्रों के लिए उनकी मुफ्त Content प्रदान किया है , इस वजह से बच्चों ने बहुत सारा प्यार और धन्यवाद दिया । आज, फिजिक्स वल्लाह का मूल्य $97.2 मिलियन या रुपये हो चुका है । 8,000 करोड़. लगभग 7.97 मिलियन सब्सक्राइबर्स के साथ, चैनल मुख्य रूप से IIT , JEE Mains , JEE Advance और NEET की परीक्षा से संबंधित पाठ्यक्रम प्रदान करने का कार्य करती है।

क्या आप को पता है ,जून 2022 में, Westbridge और GSV Ventures से सीरीज ए फंडिंग राउंड में 101 मिलियन डॉलर जुटाने के बाद फिजिक्स वल्लाह 101वां यूनिकॉर्न बन गया और फरवरी 2023 में, अलख पांडे ने राज्य की शिक्षा प्रणाली में सुधार करने और उत्तर प्रदेश में कोचिंग सेंटर बनाने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ से भी मुलाकात की।

फिजिक्स वाला EdTech सेक्टर का हिस्सा बन चुका है , जिसने हाल ही के वर्षों में तेजी से विकास का अनुभव किया है। 2014 और 2019 के बीच मे भारत में 4,450 नए एडटेक स्टार्टअप बन चुके थे। Edtech का बाजार 2020 में 750 मिलियन डॉलर का और अगले पांच वर्षों में 4 बिलियन डॉलर का होने की आशा है। लंबे समय में, सीखने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही सर्वोच्च रहेगा।

Physics वल्लाह का मिशन शिक्षा को सभी के लिए बेहतरीन बनाकर “सभी के लिए शिक्षा प्रदान करना है, चाहे उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति चाहे जैसी भी हो। PW की शिक्षा संस्थान ने 60 लाख से अधिक विद्यार्थियों को पढ़ाया है और 16 PW पाठशाला केंद्रों में 1,500 लोगों को रोजगार भी दिया है, जिनमें से 300 शिक्षक हैं।

हाल ही के वर्षों में अलख पांडे की कुल संपत्ति में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है जिसमे की 2023 में $240 मिलियन, 2022 में $200 मिलियन तथा 2021 में $130 मिलियन तक पहुंच गई है। आपको यह भी पता होना चाहिए की 2020 में 100 मिलियन डॉलर, 2019 में 50 मिलियन डॉलर तथा 2018 में 10 मिलियन डॉलर की वृद्धि हुई है । उनकी कंपनी ने 350 करोड़ रुपये की कमाई दर्ज की है और 19,000 लोगों को रोजगार भी दिया है। अलख पांडे ने 20 ऑफ़लाइन केंद्र चलाते हैं।

इसे भी पढ़े:- Box Office Collection Report: इस सप्ताह में डंकी की पकड़ रही बरकरार,जाने सलार के साथ सभी फिल्मो की हालत

इसे भी पढ़े:-Television Actor Ronit Roy Wedding: रोनित रॉय फिर से शादी के बंधन में बंधे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment