भारत सरकार जल्द ही आपके लिए लेकर आ रही D2M Technology, बिना सिम और इन्टरनेट के बिना देख पाएँगे विडिओ !

D2M Technology: स्मार्टफ़ोन यूजर्स बिना इंटरनेट और सिम के चला सकेंगे अपने मोबाइल पर विडिओ इसके लिए भारत सरकार डायरेक्ट टू मोबाइल (Direct To Mobile ) ब्राडकास्टिंग टेक्नोलॉजी पर काम करने जा रही है। और जल्द ही इसका ट्रायल 19 सहरो में किया जायेगा। और इस तकनीक का यह मतलब है , की 5g नेटवर्क पर काफी ज्यादा लोड रहता है जिसके कारण विडिओ बफरिंग होती है। इस लिए 5g पर लोड कम करने के लिए इस तकनीक का इस्तेमाल किया जायेगा। और इसका मकसद यह है। की सभी के घरो में इस उपकरण को पंहुचा जहा टीवी नहीं है। आइये इसके बारे में डिटेल्स जानते है।

Telegram Group Join Now

Direct To Mobile(D2M)

स्मार्टफोन में सिम कार्ड इंटरनेट या वाईफाई के इस्तेमाल कर अशानि से मैसेज और विडिओ और काफी चीजे भी देखा जा सकता है। अगर आपके पास मोबाइल में सिम या इंटरनेट न हो तब आप क्या करेंगे। हम आप को बता दे की इस नई टेक्नोलॉजी जल्द हमारे पास आ रही है। जिसके बाद हमे सिम इंटरनेट और वाईफाई इन सब चीजों की जरुरत नहीं पड़ेगी। जिसे बिना इंटरनेट के विडिओ देखा जा सकता है। और विडिओ में आने वाली रुकावटे जैसे दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। और इस तकनीक का नाम डायरेक्ट टू मोबाइल ब्रॉडकास्टिंग है।

ब्राडकास्टिंग समिट के दौरान दौरान इंफोर्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग सेक्रेटरी अपूर्व चंद्रा ने कहा की (D2M) टेक्नोलॉजी का ट्रायल जल्द ही होगा ,और कहा की इसकी सुरुवात 19 शहरो में होगी और वहाँ पर 470 से 582 तक के MHz spectrum का इस्तेमाल होगा।
ब्रॉडकास्टिंग सेक्रेटरी अपूर्व चंद्रा ने कहा की इस उपकरण में 20 से 25 प्रतिशत विडिओ यहाँ पर ट्रैफिक होगा जिसके कारण लोग ऑफलाइन भी विडिओ देख सकेंगे। और यह तकनीकी देश की डिजिटल क्रांति को आगे तक लेकर जाएगी और भारत का नाम रोशन करेगी।

Direct To Mobile(D2M) Testing

-D2M

ब्रॉडकास्टिंग सेक्रेटरी अपूर्व चंद्रा ने कहा की पिछले साल पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में D2M टेक्नोलॉजी का ट्रायल कुछ जगह हो चूका है। जैसे बेंगलुरु ,नोएडा यहाँ पर इस टेक्नॉलजी का ट्रायल हो चूका है।

अपूर्व चंद्रा ने कहा

ब्रॉडकास्टिंग सेक्रेटरी अपूर्व चंद्रा ने बताया की काफी लोगो के घरो में अभी तक टीवी नहीं है। और काफी लोग गरीब और उनके पास पर इंटरनेट नहीं जिसके कारण वे लोग किसी का विडिओ और विडिओ काल पर बात नहीं कर सकते है। और 8 से 9 करोड़ लोगो के पास अभी तक टीवी नहीं है जिसके कारण ये उपकरण D2M जल्दी लांच किया जायेगा। जिससे लोगो को बिना इंटरनेट के विडिओ देख सकते है।

अपूर्व चंद्रा ने कहा आधे से ज्यादा कनेक्ट

अपूर्व चंद्रा ने बताया की हमारे देश में 80 करोड़ स्मार्ट फ़ोन यूजर्स है , जो अपनी विडिओ इंटरनेट पर डालते है ,जिसके कारण 5g इंटरनेट ज्यादा लोड रहता है। 5g नेटवर्क पर लोड होने के कारण विडिओ देखने पर काफी ज्यादा बफरिंग होता है। जिससे लोग काफी इरिटेट होने लगते थे। और सिर्फ 69 प्रतिशत कंटेंट विडिओ में एक्सेस करते है। और ब्रॉडकास्टिंग सेक्रेटरी अपूर्व चंद्रा ने कहा की ये उपकरण की सुविधा फ्री होगी इसका कोई भी पैसा नहीं चार्ज किया जायेगा।

जिससे 5g पर ज्यादा लोड नहीं होगा और 5g नेटवर्क काफी तेज़ चले और कोई भी दिकत न हो। अपूर्व चंद्रा ने कहाँ की इस उपकरण को जल्द ही लांच किया जायेगा। और अभी इस उपकरण को 19 शहरो में ट्रायल किया जायेगा। और लोग भी इस उपकरण का बेसब्री से इंतज़ार केर रहे है। और यह उपकरण Direct To Mobile(D2M) सबसे पहले अपने इंडिया में लांच होगा| और इसी तरह के ताजा न्यूज के लिए Thetazanews24 से जुड़े रहिए |

इसे भी पढ़े :-Vivo ने लाँच किया गरीबो के बजट का फ़ोन, मात्र 9 हजार में घर ले आये 5G स्मार्टफ़ोन !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment