Renault की यह कार ने अपने धासु लुक से लोगो की कर दी बोलती बंद, जाने गजब के फीचर

Renault Duster: हेल्लो दोस्तों आज के हमारे इस नए आर्टिकल में आपका स्वागत है आज मै बात करने वाला हु की अगर हम कोई फोर व्हीलर्स गाड़ी की बात करते हैं तो हमारे दिमाग मे सबसे पहले एसयूवी ही आती है। कहे तो इंडिया मे नेक्स्ट लेवल का क्रेज है एसयूवी को लेकर लेकिन आपको पता है क्या एसयूवी को इतना फेमस बनाने मे किस गाड़ी का हाथ है, तो हम बात कर रहें हैं यह रेनॉल्ट डस्टर की इस गाड़ी की वजह से ही इस सेगमेंट को लोगों ने बहुत ज्यादा पसंद किया था।

Telegram Group Join Now

उसके बाद बहुत सी गाड़ियों ने आकार टेक ओवर कर लिया जिसमे बहुत बाद नाम हम क्रेटा का कह सकते हैं। लेकिन जो लहर आई थी एसयूवी का जिसके वजह से इसका सेगमेंट फेमस हुआ था वह हम नहीं भूल सकते हैं की उसका मेन कारण डस्टर था।

आपको बात देन की अब फाइनली रेनॉल्ट  डस्टर अब ग्लोबल मार्केट मे एंट्री कर चुकी हैं गाड़ी वहाँ पे आए चुकी है और वहाँ पे जो गाड़ी आई है भाई क्या कमल की आई है और वही सेम गाड़ी हमारी इंडिया मे भी 2024 के अंत तक आए जाएगी। लेकिन आज हम बात करेंगे उस कार के बारे मे इन डिटेल। और जो कॉम्पटीटर है जैसे क्रेटा उन सब के लिए यह एक बहुत खतरनाक साबित होने वाली है।

Renault Duster

रेनॉल्ट की एक सिस्टर कंपनी है जिसका नाम है dacia। और यह ककॉम्पनी dacia यूरोप से ऑपरेट करती है वहाँ पे यह कार Renault Duster के नाम से नहीं बल्कि dacia duster के नाम से बिकती है। यानि यही गाड़ी आपको 2024 के लास्ट तक भारत मे आपको रेनॉल्ट डस्टर के नाम से मिलने वाली है।

Renault Duster कार की डिजाइन

सबसे पहले हम इसके डिजाइन की बात करेंगे जो इसका फ्रन्ट है वह बहुत ज्यादा बल्कि और अग्रेसीव लगता है जो देखने मे बहुत हैवी है । डस्टर की जो लंबाई है वह लगभग 4.3 मीटर है यह पुरानी जेनेरेशन से थोड़ी बड़ी की गई है। फ्रन्ट मे आपको वाई शेप drl दिए गए हैं। जिसका इलुजन कुछ इस प्रकार है की उसका सेंटर मर्ज होता हुआ दिखाई दे रहा है। साथ ही मे फॉग लैम्पस भी है।

रेनॉल्ट कार की इन्टीरीअर

-Renault Duster

अब आते हैं इसके इन्टीरीअर डिजाइन जो की आपको बहुत ही  फूचरिस्टिक लुक देने वाला है और बहुत ज्यादा क्लैसिक है जो बहुत अट्रैकसन लग रहा है। इन्होंने फ्रन्ट और अंदर के लुक को मर्ज करने की कोसिस की है जो एक दम क्लासिक लग रहा है। इसमे अपको डिजिटल कंसोल, जिसमे आपको 10.1 इंच का डिस्प्ले, ऐसी, दो टाइप सी पोर्ट दिए हुए हैं साथ ही मे कैमरा विथ सेंसर दिया हुआ है। टॉप वेरियंट की बात करें तो आपको इसमे वायर लेस चार्जर मिलेगा, एंड्रॉयड ऑटो कार प्ले दोनों एक साथ मिलेंगे, इसमे 3-डी से जुड़े सिस्टम मिलने वालें हैं।

रेनॉल्ट डस्टर की इंजन

अगर हम renault duster के इंजन की बात करें तो आपको इसमे 3 इंजन ऑफर किए जाएंगे जिसमे दो हाईब्रीड होंगे। इसमे हम पहले इंजन ऑप्शन की बात करें तो इसमे आपको 1.6 लीटर का पेट्रोल इंजन जिसमे दो इलेक्ट्रिक मोटर ऑफर की जाएंगी। इसमे आपको 1580 सीसी का इंजन और 94 bhp का पावर दिया हुआ है यहाँ पे जो बैटरी यूज की जाएगी वह 1.2 किलो वाट की होगी।  दूसरा इंजन है वह है 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन ,3 सिलेंडर, 1198 सीसी, और 130 bhp  की पावर देने वाला है। और लास्ट मोटर जो है वह है 1 लीटर पेट्रोल एलपीजी ऑप्शन है जो कुछ सहारों मे इसे इंटरोडयूस किया जाएगा।

रेनॉल्ट डस्टर की कीमत क्या हो सकती है?

इसकी कीमत को लेकर उम्मीद जागे जा रहा है की यह भारतीय मार्केट मे लगभग 10 लाख रूपये से शुरुवात होने वाली है।

आपको बता दे की यह फूल ऑटोमैटिक कार होने वाली है। और यह क्रेटा, सेलेस्टा , मारुति ग्रैंड विटारा, टोयोटा, जैसे कारों के साथ मुकाबला करने वाली है।

इसे भी पढ़े :-Creta पर कहर बनकर टूटेगी Maruti की ये दमदार Car जाने धांसू फीचर और दमदार कीमत

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment