रतन टाटा ने एक नए स्कीम को लांच करने जा रहे है जिससे अब जल्द ही सबके पास इंडिया का iPhone होगा !

iPhone:हेल्लो दोस्तों आज के हमारे इस नए आर्टिकल में आपका स्वागत है आज मै आपको बताने वाला हु की विदेश में एक ताइवान कंपनी जो की vistran है |जो ठेके पर एप्पल के आईफोन और दूसरा प्रोडक्ट को बनती है। यह कंपनी भारत के सबसे बड़े बिज़नेस मेंन की हाथो में बेचना चाहता है। और यह डील 2023 अक्टूबर में हुई थी। जिसके बाद इस डील को सीसीआई ने मंजूरी दे दी है। इस खबर को सुनते ही लोग खुसी के मारे झूम उठे है। और यह न्यूज़ इस समय काफी ज्यादा चर्चाओं में बना है।

Telegram Group Join Now

iPhone Manufacturing

अपनी भारत में iPhone की मैन्यूफैक्चरिंग को बहुत ज्यादा बूस्ट मिल रहा है। और विस्ट्रॉन की मैन्युफैक्चरिंग कंपनी में लग भग 10000 से ज्यादा वर्कर काम करते है। और इनका प्लांट बैंगलोर में है , और जहा पर आईफोन असेम्बल की जाती है। vistran का यह प्लांट iPhone-14 मॉडल के प्रोडक्शन के लिए जाना जाता है , भारत में vistran की कुल 8 प्रोडक्शन लाइन में मैन्युफैक्चरिंग कर रहा है।

सरकार ने दी हरी झंडी

कंप्टीशन कमीशन ऑफ इंडिया ने टाटा और vistran की डील को हरी झंडी दे दी है ,और टाटा इलेक्ट्रानिक्स ने ताईवान की कंपनी विस्ट्रॉन के भारत में ऑपरेशन को खरीदने के लिए पिछले साल अक्टूबर में ही डील हो गया था , और vistran ने अपनी बंगलुर के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट को टाटा इलेक्ट्रानिक को बेचना चाहत है। जिसके बाद आईफोन भारत में बनेगा।

Vistran Company

ताईवान की कंपनी vistran ठेके पर लेकर इलेक्ट्रानिक प्रोडक्ट को मैन्युफैक्चरिंग करती है। और एप्पल के लिए आईफोन को डिज़ाइन भी करती है। और vistran कंपनी अपनी आईफोन बिज़नेस से बाहर निकलना चाहती है। टाटा ने इस कंपनी के खरीदने के लिए अपनी रूचि दिखाई है। और vistran कंपनी अपनी कंपनी को टाटा को सौंपने के बाद भारतीय बाजार से बहार निकलना चाहती है। और ताईवान की कंपनी विस्ट्रॉन ने भारतीय मार्केट में 2008 में एंट्री की थी|

उस टाइम सभी डिवाइस को रिपेयर करती थी ,फिर बाद में यह कंपनी 2017 एप्पल कंपनी के साथ मिलकर ऑपरेशंस को एक्सपेंड किया और आईफोन का प्रॉडक्शन शुरू किया था। ताईवान की यह बड़ी कंपनी ने एक बड़ा फैसला लिया अपने लिए और इस बिज़नेस से बाहर निकलना चाहती है। vistran को टाटा ग्रुप के हाथ में सौपना चाहती है।

Iphone Made In India

-iPhone

अमेरिका ने अपना बड़ा फैसला लिया है। और भारत में अपने प्रॉडक्शन का लगभग 25% भारत में शिफ्ट करने के प्लान की घोषणा की है। ताईवान की 3 कंपनी में से सिर्फ एक कंपनी ही एप्पल के प्रोडक्ट्स को असेम्बल करने वाली vistran भारत को छोड़ रही है , जिसके बाद एप्पल के प्रोडक्ट्स को असेम्बल अब भारत के टाटा कंपनी असेम्बल करेगी। यह कंपनी फॉक्सकॉन और पेगाट्रॉन ने भारत में अपनी प्रोडक्शन लाइनें को इस समय काफी जगह बढ़ा दी है।

भारत सरकार ने अपनी इस कंपनी में रोजगार को आगे बढ़ाने के लिए इंसेंटिव भी दे रही कंपनी को। जिसके कारण इसमें काफी ज्यादा लोग काम कर सके। टाटा ग्रुप ने हाल ही में इलेक्ट्रानिक प्रोडक्शन में कदम रखा और तमिलनाडु में एक कंपनी की फैक्ट्री में आईफोन की डिवाइस बैकबोन बनाई और वही चिप बनाने में भी दिलचस्पी दिखाई है।

चीन का निकला दिवाला

एप्पल कंपनी ने अपना प्रोडक्ट को बनाने के लिए भारत को दिया है जिसके कारण चीन का दिवाला निकला और वही इंटरनेशनल कंपनीयां चीन पर कम विस्वास कर रही है। जिसके कारण चीन को काफी ज्यादा लॉस होने वाला है।ऐसे कई नये – नये न्यूज़ की जानकारी के लिए आप thetazanews24 पर बने रहे |

इसे भी पढ़े :-Motorola G24 Pawer 30 जनवरी को करने वाला है बड़ा धमाका, जो आपके होश उड़ा देगा|तगड़ी फीचर के साथ !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment