Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना के बेटियों को मिलेंगे पुरे 10 लाख रुपये, जाने कैसे करे रजिस्टेशन

Sukanya Samriddhi Yojana : हेल्लो दोस्तों आज के हमारे इस नए आर्टिकल में आपका स्वागत है आज मै आपको बताने वाला हु की सुकन्या समृद्धि योजना के तहत सरकार बेटियों को 10 लाख रुपये दे रही है, यह योजना बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए चलु किया गया है। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य बेटियों को पढ़ाई लिखाई व उनकी शादी के लिए आर्थिक मदद करना है। और सुकन्या समृद्धि योजना में 10 वर्ष से कम उम्र की बच्चियों का खाता खोला जा रहा है। इसमें आप 1 साल में कम से कम 250 और ज्यादा से ज्यादा 150,000 रुपये तक जमा करा सकते हैं।

Telegram Group Join Now

मै आपको बता दू की इस योजना के तहत गरीब परिवारों को उनकी बेटियों की पढ़ाई लिखाई और बेटियों की शादी करने के लिए बचत करवाने का एक योजना लागु किया गया है, और साथ ही उस बचत पर वित्तीय वर्ष 2024 में 8% की ब्याज भी दिय जाता है। और इसमें जो भी पैसा मिलता है उस पर टैक्स नही लगता है सुकन्या समृद्धि योजना कोई भी अपनी 10 साल से कम उम्र की बच्ची का खाता खोल सकता है और इसका लाभ ले सकता है.

सुकन्या समृद्धि योजना

मै आपको बता दू की इस योजना के तहत आप अपनी बेटी की पढ़ाई लिखाई और बेटी की शादी के लिए बचत कर सकते हैं और उस पर 8% का ब्याज भी आपको दिया जाता है। सुकन्या समृद्धि योजना में बचत की गई राशि धारा 80C के तहत टैक्स फ्री रहती है। जिसके तहत बेटियों की उच्च शिक्षा और उनकी शादी के लिए सरकार की तरफ से आर्थिक भी उनको दिया जाता है.

मै आपको बता दू की अगर आपको भी इस योजना का लाभ लेना है तो आपको सबसे पहले आपको पोस्ट ऑफिस या फिर किसी भी बैंक में सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खुलवाना होगा। सुकन्या समृद्धि योजना में आपको 15 साल तक हर साल निवेश करना होगा. बाकी बचे 6 साल आपको कुछ निवेश नहीं करना होता है। आप 1 साल में न्यूनतम 250 और अधिकतम 1,50,000 जमा कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाने की डेट से लेकर 21 साल बाद आपकी जमा की गई राशि आपको मिल सकता है । इसके बाद आप अपनी बेटी की आगे की पढ़ाई-लिखाई के लिए या शादी के लिए जमा की गई पूरी राशि ब्याज के साथ आप उसको निकलवा सकते है इस तरह आप भी इस योजना का लाभ ले सकते है.

सुकन्या समृद्धि योजना के लाभ

  • सुकन्या समृद्धि योजना में 10 साल से कम उम्र की बेटियों का खाता खोला जा सकता है।
  • सुकन्या समृद्धि योजना में आप 1 साल में न्यूनतम 250 और अधिकतम 1,50,000 रुपये जमा कर सकते है.
  • सुकन्या समृद्धि योजना में आपको खाता खुलवाने की डेट से 15 साल तक नियमित रूप से जमा करना होगा बाकी 6 साल आपको कुछ भी नहीं जमा करना होगा
  • सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जमा की गई राशि पर आपको वित्तीय वर्ष 2024 मई 8% की ब्याज के रूप में आपको दिया जाता है.
  • सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाने की डेट से लेकर 21 साल बाद आपकी जमा की गई राशि पुअर हो जाता है इसके बाद आप अपनी बेटी की आगे की पढ़ाई-लिखाई के लिए या शादी के लिए जमा की गई पूरी राशि ब्याज के साथ आप इसको निकाल सकते है.
  • इसके अलावा 18 साल की होने और कॉलेज में प्रवेश लेने पर बेटी की उच्च शिक्षा के लिए 50% राशि निकालने की छूट आपको मिलती है।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए पात्रता

  • सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाने के लिए बेटी की उम्र 10 वर्ष से कम होना अनिवार्य है.
  • सुकन्या समृद्धि योजना में माता या पिता के साथ बेटी का जॉइंट खाता भी ओपन करवा सकते है.
  • एक परिवार में अधिकतम 2 बेटियों को लाभ मिल सकता है बच्चियों का जुड़वा जन्म होने पर दोनों बेटियों को लाभ दिया जाएगा।
  • सुकन्या समृद्धि योजना के तहत एक बेटी के नाम पर सिर्फ एक ही सुकन्या समृद्धि ओपन हो सकता है.
  • गोद ली गई बेटियां भी सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ ले सकती है.

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए जरुरी कागजात

  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  • बेटी का आधार कार्ड
  • अभिभावकों का पहचान पत्र (आधार कार्ड)
  • अभिभावकों का के पते का पहचान पत्र (आधार कार्ड)

सुकन्या समृद्धि योजना कैसे करे आवेदन

मै आपको बता दू की सुकन्या समृद्धि योजना की आवेदन प्रक्रिया को ऑफलाइन तरीके से कर सकते है। सुकन्या समृद्धि योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया अभी उपलब्ध नहीं कराइ गयी है। कोई भी परिवार अपनी बेटी का खाता सुकन्या समृद्धि योजना में खुलवा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ लेने के लिए आप अपनी पोस्ट ऑफिस या किसी भी बैंक में सुकन्या समृद्धि योजना खाता आप ओपन कर सकते है और इस योजना का लाभ ले सकते है.

Sukanya Samriddhi Yojana : FAQs-

Q. सुकन्या योजना की स्कीम क्या है?

A. इस योजना में बेटी के जन्म से लेकर 10 साल की उम्र तक माता-पिता या कानूनी अभिभावक बिटिया का खाता खोल सकते हैं।

Q. सुकन्या खाता खोलने की उम्र कितनी है?

A. 10 साल से कम

Q. सुकन्या खाता खोलने से क्या लाभ है?

A. बेटियों के पढाई से लेकर शादी तक की बचत कर सकते है.

इसे भी पढ़े :-Rail Kaushal Vikas Yojana 2024: रेल मंत्रालय ने सभी बेरोजगार लोगो के लिए तोहफा दिया अब सिर्फ 10 वी और 12 वी वालो को मिलेगा रोजगार जल्दी करे आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment