RBI ने जरी किया रद्द हो सकता है Paytm पेमेंट्स बैंक का लाइसेंस, जाने असली कारन

RBI: हैलो दोस्तों आज के डेट मे भारत के अंदर ज्यादातर यूजर्स के पास paytm देखने को मिलता है। आज देश भर मे पैसे के लेन देन मे paytm एक आसान माध्यम बन गया है। चाहे आप किसी दुकान से समान लेते हैं तब paytm करते हैं या फिर आप अपने दोस्तों के बीच भी ट्रैन्सैक्शन के लिए भी paytm करते है। लेकिन अब आरबीआई ने paytm के खिलाफ कुछ सख्त कदम उठा लिया है। आखिर क्या कारण है इसके, क्या अब paytm 29 फ़रवरी के बाद बंद हो जाएगा, paytm यूजर्स पे क्या असर पड़ेगा इन सब सवाल का जवाब के लिए अंत तक बने रहिए।

Telegram Group Join Now

paytm पर RBI ने आखिर क्यों ऐसा कदम उठाया?

चलिए शुरुवात करते हैं सबसे पहले आपको बताते हैं की आखिर हुआ क्या है । सूत्रों के मुताबिक यह एक बहुत बड़ा ब्लो बताया जा रहा है paytm पेमेंट बैंक के लिए। paytm पेमेंट बैंक का मतलब यह है की आप जब भी paytm ऐप खोलते हैं तो आप को उसमे आपको  बैंक से रिलेटिव सर्विस मिलते हैं। paytm के बैंक की बात करें तो paytm मे 2017 से पहले आप थोड़ा बहुत मोबाईल रिचार्ज, वॉलेट का इस्तेमाल कर लेते थे तभी 2017 मे आरबीआई ने paytm को बैंक की सभी सर्विस दे दिया था जिसके मदद से आप सेविंग अकाउंट वगैरा भी खोल सकते थे। इन सभी सर्विस के वजह से यह काफी पोपुलर हो गया था।

लेकिन 31 जनवरी 2024 को आरबीआई ने यह डिसाइड लिया है की paytm के ज्यादातर सर्विसेस है यानि जो कोर सर्विसेस हैं। चाहे वॉलेट हो गया या फिर फास्ट टैग हो गया है तो यह सारी चीजे एक तरह से बंद हो जाएंगी ।आरबीआई ने 31 जनवरी को ट्वीट किया “action against paytm payments bank Ltd under section 35A of the banking regulation Act, 1949” आपको पता होगा की ऐक्ट 1949 के तहत आरबीआई जब चाहे किसी भी बैंक पे एक्शन ले सकती है अगर वह उसके निर्देशों का पालन नहीं कर रही है तो।

लेकिन आपको बात दे की यह paytm एक कस्टमर बेस है जिसका असर लोगों पे बहुत बड़ा पड़ेगा। आज paytm के 100 मिलियन से भी ज्यादा कस्टमर हैं , और यही इसके फास्ट टैग यूजर्स भी 8 मिलियन से अधिक है। और paytm के फाउंडर विजय शेखर शर्मा जी हैं जो paytm बैंक के पार्ट-टाइम चेयरमैन भी हैं।

RBI क्या कहता है?

सेंट्रल बैंक जो है paytm बैंक के जो ज्यादातर सर्विस ऑफर करती है जैसे वॉलेट, फास्ट टैग, ncmc कार्ड इन सारे चीजों पे एक तरह से रोक लगने वाली है यह आरबीआई का फैसला है जो 29 फ़रवरी से लागू होगा। इसमे आपको बता दे की paytm की जो पेरन्ट कंपनी हैं वो One97 कम्यूनिकेशन्स  है इसकी सब्सिडी paytm सर्विस है। 

-paytm

तो यहाँ पे आरबीआई का कहना है की इन दोनों के बीच जो ट्रैन्सैक्शन है वह 29 फ़रवरी के बीच हो जाना चाहिए। अगर कोई ट्रैन्सैक्शन  डेले भी है तो वह काम से काम 15 मार्च तक खत्म हो जाने चाहिए।

यूजर्स पे क्या प्रभाव पड़ेगा

आखिरकार आप लोगों के मन मे यह सवाल उठ रहा होगा की paytm यूजर्स के ऊपर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा।तो आइए जानते हैं.यह किसी भी नए यूजर्स को 29 फ़रवरी के बाद नहीं ले सकता है।अगर आप इसके पहले से ही यूजर्स है तो आरबीआई आपको  29 फ़रवरी के बाद कोई भी नए ट्रैन्सैक्शन को अलाऊ नहीं करेगी।

अगर आप के paytm वॉलेट मे पैसा है और आप डर रहें है की उसका क्या होगा तो आरबीआई ने उसके लिए बोल की आप जब तक चाहें उसे यूज कर सकते हैं जब तक चाहें उसमे कोई रोक टोक नहीं होगी।29 फ़रवरी के बाद आप paytm के कोई भी डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।यानि इसे साफ पता चलता है की paytm के ऑल्मोस्ट सभी सर्विसेस पे रोक लगाने वाली है।  

आरबीआई के एक्शन लेने के कारण

आपको बता दें  की paytm 2018 मे ही आरबीआई के scrutiny मे आए गया था। क्योंकि आरबीआई paytm को बार-बार कहती थी आप इस रेगुलेशन्स को फॉलो करो लेकिन वह उसके रेगुलेशन्स को फॉलो नहीं करता था। चाहे वह केवाईसी कम्पलायन्स हो गया या फिर आईटी रिलेटेड इशू हो गए। आपको यह बात दे की आरबीआई ने यह एक्शन क्यों लिया है.

इसके बारे मे अभी कुछ बताया नहीं है। लेकिन लोगों के मुताबिक कहना है की paytm का parent कंपनी one97 जो है उसके स्टेक होल्डर चाइनीज है जिसके मुताबिक paytm यूजर्स के डाटा चाइनीज के पास जा राही है। यही सब इसके कारण बताया जा रहा है।येसे कई नये – नये न्यूज़ bike की जानकारी के लिए आप thetazanews24 पर बने रहे।       

इसे भी पढ़े :-KTM के नए धाकड़ बाइक को देखकर लड़किया हो रही दीवानी, जाने फीचर और गजब के लुक

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment