Rajasthan 3 Big Yojana : राजस्थान सरकार 3 बड़ा फैसला लिया अहि अब सभी को मिलेगा फ्री में स्कूटर 2 लाख रूपए और साथ में आवास की सुविधा करायी जायेगा

Rajasthan 3 Big Yojana : राजस्थान सरकार की 3 बड़ी योजना: राजस्थान सरकार सरकार सभी के लिए 3 बड़ा फैसला लिया है जिसमे सभी लोग को आर्थिक मदत के साथ सभी जरूरत चीजो की व्यवस्था कराई जाएगी जिसके कारण सभी लोगो को लाभ मिलेगा.

Telegram Group Join Now

हम आपको बता दे की राजस्थान सरकार जनकल्याणी योजना चलाई है जिसके कारण सभी जनता को सीधा आर्थिक लाभ मिलेगा जिसके कारण उन्हें अपने सपने पूरा करने के लिए किसी कारण लोन नही लेना पड़ेगा और सभी लोगो को इस योजना से सीधा फायदा होगा और यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको जल्द से जल्द आवेदन करना होगा.

राजस्थान सरकार ने इस 3 स्कीम को लांच किया जिसमे सभी लोग काफी खुश है और सरकार इस 3 स्कीम में सबसे पहले फ्री स्कूटी वितरण पर्णाली दिया जायेगा और फिर उसके बाद आवास दिया जायेगा जिसके तहत सभी लोगो को पक्के माकन की सुविधा कराया जायेगा और फिर लाडो प्रोत्सहन योजना के तहत सभी महिलाओ को सरकार द्वारा पैसे दिया जायेगा पालन पोषण करने के साथ साथ शिक्षा दीक्षा करने के लिए सरकार द्वारा दिया जायेगा.

यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढना होगा और हम आपको बतायेंगे इस राजस्थान सरकार द्वारा लाभ कैसे ले सकते है.

फ्री स्कूटर योजना !

फ्री स्कूटर योजना के तहत सभी छात्र और छात्राओ को पढाई करने के लिए सरकार द्वारा स्कूटी दिया जायेगा जिससे सभी छात्र और छात्राओ को अपने पढाई को करने को पूरी करने में कोई दिक्कत न हो.

बहूत से ऐसे गरीब परिवार के बच्चे है जिनको पास अपनी पढाई को पूरी करने के स्कोटी या बाइक नही होती थी जिसके कारण अपनी शिक्षा को पूरा नही कर पाते है और बिच में छोड़ कर काम करने लगते है और उन्हें आगे चलकर बहोत सी दिक्कतों का सामना करना पडता था और वे सभी काफी निराश हो जाते थे जिसके कारण सरकार ने सभी को फ्री स्कूटी दे रही है जिससे अपनी पढाई को पूरी कर सके और बिच में बाधा न आये.

मुख्यमंत्री आवास योजना !

इस मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत जिन लोगो के पास रहने के लिए पक्का माकन नही है और सभी लोग किसी किराये के माकन में रहे है और उन सभी गरीब परिवार को अपनी इच्छा से अपने घर में नही रह पते है तो सरकार उन सभी लोगो के लिया आवास देगी और जिससे वे सभी लोग अपने लिए पक्का माकन भी बना सकते है.

हम आपको बता दे की मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत जीन लोगो के पास माकन नही है सरकार की तरफ से उन गरीब परिवार आवास दिया जायेगा और पक्का माकन बनवाने के लिए 1,20000 रूपए दिया जायेगा.

लाडो प्रोत्साहन योजना !

  • लाडो प्रोत्साहन योजना एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत बेटियों को पालन पोषण करने के लिए सरकार पैसे देती है और उस बेटी का पालन पोषण के साथ उसकी पढाई से लेकर शादी तक का खर्चा देगी सरकार.
  • इस योजना के तहत बहोत से ऐसी बेटी है जिनको पालन पोषण करने के लिए माँ बाप के पास पैसे नही होते थे जिसके कारण उन सभी को काफी निराशा पूर्ण जीवन व्यतीत कर होता था.
  • लेकिन सरकार ने इन सब चीजो को देखते हुवे सरकार ने लाडो के पालन पोषण के लिए 200000 रूपए देगा और यदि आपकी बेटी जन्म लेती है तो आपको इसका आवेदन कर देना होगा तभी इसका लाभ ले सकते है.
  • लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत क्लास 6 में प्रेवश लेती है तो सरकार की तरफ से 6000 हजार रूपए दिया जायेगा सरकार की तरफ से.
  • यदि आपकी बेटी 9 में प्रवेश करती है तो आपको 8000 हजार रूपए दिया जायेगा.
  • यदि आपकी बेटी 10 में प्रवेश लेती है तो आपको 10000 रूपए दिया जायेगा.
  • यदि आपकी बेटी 12 में प्रवेश लेती है तो आपको सरकार द्वारा 14000 रूपए दिया जायेगा.
  • यदि आपकी बेटी ग्रेजुएशन में प्रवेश करना चाहती है तो सरकार उसे 50000 हजार रूपए देगी.
  • लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत आपकी बेटी की शादी करने की आयु हो गयी है और आप शादी करना चाहते है तो सरकार उसके लिए 100000 लाख रूपए देगी.

Rajasthan 3 Big Yojana : FAQs-

Q. आवास योजना के तहत सरकार पक्का मकान के लिए कितना पैसा देगी?

A. इस योजना के तहत सरकार 1,20000 रूपए देगी पक्के माकन के लिए.

Q. राजस्थान सरकार ने कितनी योजना को लागु किया है?

A. राजस्थान सरकार ने 3 योजनाओ को लागु किया है

  •    मुख्यमंत्री आवास योजना
  •    लाडो प्रोत्साहन योजना
  •    फ्री स्कूटी योजना

Q. लाडो प्रोत्साहन योजना में सरकार कितनी रूपए दे रही है?

A. लाडो प्रोत्साहन योजना में सरकार 200000 लाख रूपए दे रही है.

इसे भी पढ़े :-Ladli Bahna Bijli Bill Mafi Yojana : सरकार ने किया वादा अब सभी का बिजली होगा माफ़ अब देना शिर्फ़ 100 रूपए हर महीने

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment