PM Kisan Yojana 17th Installment : इन किसानो की अटक सकती है 17 वी क़िस्त, जाने कैसे चेक करे अपना नाम

PM Kisan Yojana 17th Installment ; हेल्लो दोस्तों आज के हमारे इस नए आर्टिकल में आपका स्वागत है आज मै आपको बताने वाला हु की कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त जारी कर दी गयी थी। देश के लाखों किसानों के खाते में 2 हजार रुपए की 16वीं किस्त पहुंच गया है।

Telegram Group Join Now

हालांकि, कुछ किसान ऐसे भी हैं जिन्हें इस बार भी योजना की राशि नहीं मिल पाई है। पीएम किसान योजना की वेबसाइट के मुताबिक, 18,831 किसान एसे भी है जिन्होंने ई-केवाईसी नहीं कराया है। उन्हें 16वीं किस्त का लाभ नहीं मिल पाया है. अगर आपको भी इसका लाभ नहीं मिला है आएये हम आपको बताते है आगे क्या करना है.

PM Kisan Yojana 17th Installment

मै आपको बता देना चाहता हु की ऐसे में अगर निर्देशों को पूरा नहीं कर पाये तो आपो फिर से उन्‍हें 17वीं किस्‍त भी नहीं मिल सकती है। ऐसे में इस किस्‍त को हासिल करने के लिए जरूरी है कि कुछ शर्तों को पूरा करना बहुत जरुरी है ।इस योजना से एक भी किसान वंचित ना रह जाएं, इसके लिए लगातार अधिकारियों की तरफ से उन्‍हें ई-केवाइसी और एनपीसीआई कराने के लिए लगातार किसानो को सूचित किया जा रहा है।

इसके बावजूद किसान इसे नजरअंदाज कर रहे हैं। टी ऐसे में उनको इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा तो आज हम आपको बताएंगे कि किन कारणों से आपकी पीएम किसान योजना की किस्त किसानो की अटकी हुयी है।

किन लोगों की और क्यों अटक सकती है इनकी किस्त

पहला कारन –

मै आपको बता देना चाहता हु की 17वीं किस्त उन किसानों की अटक सकती है, जो तय समय के अंदर अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक नहीं करवाए है। इन नियमों के तहत इस काम को करवाना बहुत जरुरी है। इसलिए आप बैंक जाकर इस काम को करवाकर इया योजना का लाभ आसानी ले सकते हैं।

दूसरा कारन –

मै आपको बता दू की जो भी किसान ई-केवाईसी नहीं करवाए है, वो भी किस्त के लाभ को नहीं उठा पाएंगे। और 16वीं किस्त में भी ई-केवाईसी न करवाने की वजह से एक बड़ी संख्या में किसान किस्त से वंचित हो गये । इसलिए नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर, योजना के पोर्टल pmkisan.gov.in से या बैंक जाकर ई-केवाईसी एक निश्चित समय तक करवा ले.इस तरह से आप इसका लाभ ले सकते है.

तीसरा कारन –

मै आपको बता देना चाहता हु की वे किसान भी 17वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं, जो भू-सत्यापन नहीं करवा पाये है ।और सरकार की तरफ से पहले ही साफ कर दिया गया था कि योजना से जुड़े प्रत्येक किसान को भू-सत्यापन करवाना बहुत जरुरी है। इसलिए अगर आपको इस किस्त का लाभ लेना है, तो इस काम को जल्द से जल्द करवा लेंना होगा.

इसे भी पढ़े :-Manki Munda Scholarship Yojana : इस योजना के तहत छात्र को दी जाएगी 3000 तक की आर्थिक सहायता, जाने कैसे करे आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment