PM Drone Didi Yojana : इस योजना के तहत महिलाये हर महीने कमा सकती है 15000 हजार रुपये, जाने कैसे करे आवेदन

PM Drone Didi Yojana : हेल्लो दोस्तों आज के हमारे इस नए आर्टिकल में आपका स्वागत है आज मै बताने वाला हु की अगर आप एक महिला है तो आप हर महीने 15000 हजार घर पर बैठकर कमाना चाहते हैं तो हम आपके लिए आज एक बहुत ही अच्छी योजना लेकर भारत सरकार द्वारा लागु किया गया हैं जिसका नाम ड्रोन दीदी योजना है। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को महिलाओं के लिए ही चालू किया गया है। और इस योजना के तहत महिलायो को स्वयं सहायता समूह को कृषि के इस्तेमाल के लिए एक ड्रोन दिया जा रहा है तथा जो कृषि कार्य, उर्वरकों के छिड़काव आदि के लिए प्रयोग किया जा सकता है.

Telegram Group Join Now

PM Drone Didi Yojana

मै आपको बता दू की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा हाल ही में महिलाओं के लिए ड्रोन दीदी योजना को चालू करने की योजना बनाई है। इस योजना के तहत केन्द्र सरकार द्वारा अगले 4 वर्षों में 1261 करोड़ खर्च करने की योजना बनाई जा रही है. और महिला स्वयं सहायता समूह को 15000 ड्रोन किया जाएगा। इन ड्रोन्स का उपयोग कृषि क्षेत्र में उर्वरकों के छिड़काव और कीटनाशकों के लिए इनका उपयोग किया जाएगा और आप लोग भी इसका लाभ मिल सकता है.

पीएम ड्रोन दीदी योजना के तहत कौन-कौन से लाभ मिल सकते है

  • इस योजना के तहत से किसानों को एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ खेती करने में और कीटनाशक का छिड़काव करने में मदद मिलेगी जिससे उनकी सालाना आय में भी बढोतरी हो सकती है.
  • प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना के तहत 15000 महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन दिया जा रहा है।
  • इस ड्रोन दीदी योजना से किसानों को ड्रोन का लाभ प्रदान कर उन्हें बेहतर फसल एवं पैदावार बढ़ाने में बहुत मदद मिल सकता है।
  • इस योजना के तहत स्वयं सहायता समूह के माध्यम से किसानों को किराए पर ड्रोन मिल सकता है.
  • इस योजना के अंतर्गत महिला ड्रोन पायलट को 15 दिनों का त्रन्निंग आपको दिया जाएगा.

प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना में कैसे करे आवेदन

मै आपको बता दू की महिलाएं जो प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना के तहत फॉर्चा भरना चाहती है उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना पढ़ सकता है क्योंकि अभी केंद्र सरकार द्वारा केवल इस योजना को शुरू करने एलन कर दिया है।और अभी इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू चलु नहीं किया गया है। और जल्द ही फॉर्म भरने प्रक्रिया शुरू करने की उम्मीद है जैसे ही सरकार द्वारा कोई आधिकारिक सूचना प्राप्त होती है हम आपको सबसे पहले बता देंगे.

इसे भी पढ़े :-Rail Kaushal Vikas Yojana 2024: रेल मंत्रालय ने सभी बेरोजगार लोगो के लिए तोहफा दिया अब सिर्फ 10 वी और 12 वी वालो को मिलेगा रोजगार जल्दी करे आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment