Pension news yojana 2024 : उत्तर प्रदेश सरकार ने किया बड़ा एलान अब सभी पेंसन धारको को मिलेगा बकाया पेंशन, जाने कैसे

Pension news yojana 2024: उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुवे कहा है जीन जीन कर्मचारियों का पेंशन रुका है उन सभी कर्मचारियों को जल्द से जल्द पेंशन दिया जायेगा उत्तर प्रदेश सरकार ने कल केंद्र सरकार के साथ बैठक में सभी कर्मचारियों को पेंशन देने के लिए काफी चर्चा कर रहे थे जिसके बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश के कर्मचारियों को दिया तोहफा दिया और सभी कर्मचारियों बकाया पेंशन दिया जायेगा.

Telegram Group Join Now

बहूत से ऐसे कर्मचारियां है जिनको पेंशन काफी दिनों से रुका है और साथ ही में एरियर में भुगतान बाकि जिसके तहत उन सभी लोगो को काफी दिक्कत होता था अपनी जीवन को यापन करने के लिए और साथ ही वे लोग बीमार हो जाते थे तो उनके पास पैसे भी नही होते थे और सरकार ने इन स्सभी को देखते हुवे अपनी इस बार खुशखबरी दे दी है जिसके तहत बकाया पेंशन के साथ एरियर का भी भुगतान करेगी.

यदि आप भी उन लोगो में से है जिनका पेंशन 1 साल या 2 साल से रुला है तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढना होगा जिसमे हम आपको बतायेंगे इस योजना के तहत आपको कैसे पेंशन मिलेगा और सर ने इस योजना में क्या शरते भी लागु किया गया है

बकाया पेंशन के साथ मिलेगा एरियर भुगतान!

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से यदि किसी भी कर्मचारी का पेंशन 1 साल से अधिक और 2 साल तक नही दिया गया है तो सरकार पेंशन के तहत बके पेंशन 2 साल तक का सीधे जिला अधिकारी से अनुमति के बाद कर्मचारियों को उनके एरियर बकाया भी बैंक खाते में भेज दिया जायेगा यदि 6 साल तक पेंशन एरियर भी बाकि है तो सरकार उसे पुनः शुरु करके सभी को इसका पेंशन दे दिया जायेगा.

कोषागार अधिकारियो को मिलेगा निर्देश!

काफी समय से बके पेंशन से सम्बंधित पहले से निर्गत किया गया है जिसमे वे सभी कर्मचारी जिनका पेंशन 3 साल से रुका हुवा है ओया यदि उनकी किसि कारण मृत्यु हो गए है और पेंशन का लाभ लेने के लिए दावा किया गया है पेंशन धारक के घर से तो पी.पी.ओ की तहत उनको पेंशन दिया जायेगा और फिर पेंशन अधिकारी पेंशन डाटाबेस को डिलीट कर के हटा देगा इस लिस्ट से.

सरकार का दावा पेंशन एरियर नही रोका जाएगा!

बहूत से ऐसे पेंसन धारक है जिनका पेंशन 6 वर्ष से बाकि है और साथ ही में एरियर भी बाकि है तो सरकार जल्द से जल्द पेंशन धारको को पेसिओं के साथ एरियर बकाया भी उनके बैंक खाते में ट्रान्सफर कर देगी जिससे पेंशन धारक को आने वाले समय में दिक्कत न हो और अच्छे जीवन को व्यतीत कर सके सभी कर्मचारी.

कोषाअधिकारी सभी पेंशन धारको को भुगतान करेगी!

हम आपको बता दे की यदि पेंशन धारको को समय पर पेंशन नही मिला तो उसका जिमेदार कोषाधिकारी होंगे और इसका भुगतान कोषाधिकारी द्वारा किया जायेगा.

पेंशन/पारिवारिक पेंशन भुगतान के ऐसे सभी प्रकरण जिनमें का आहरण 01 वर्ष से अधिक और 02 वर्ष तक नहीं किया गया है जिला अधिकारी की अनुमति के बिना बकाया पेंशन नही दिया गया है पेंशन कर्मचारियो को तो अब सरकार के आदेशानुसार कोषाअधिकारी पेंशन का भुगतान करेगी और साथ ही साथ इस योजना का सुरुवात भी जिसके तहत सभी पेंशन धारको को पेंशन दिया जाएगा और उन सभी पेंशन धारको को आने वाले समय में दिक्कत नही होगा.

Pension news yojana : सभी पेंशन धारको को मिलेगा फायदा!

  • पेंशन/पारिवारिक पेंशन भुगतान के ऐसे सभी प्रकरण जिनमें पेंशन का आहरण 03 वर्ष में अधिक अवधि से नहीं किया किया गया है और पेंशन धारक का किसी कारण मृत्यु हो जाती है तो सरकार द्वारा उन्हें परवर के सदस्यों को पेंशन सूप दिया जायेगा.
  • सरकार द्वारा निकाले गये पेंशन योजनाओ के तहत साकार 1 साल का बकाया पेंशन उहे जल्द से जल्द दिया जायेगा.
  • इस योजना के तहत उन्सबी कर्मचारियो को लाभ मिलेगा जिसमे अपनी जीविका आराम से चला सकते है.
  • इस योजना के तहत सभी कर्मचारी को पेंशन लेने में कभी नही रुकावट आएगा.
  • इस योजना के तहत सभी पेंशन धारक किसी कारण बीमार होने पर अच्छे से इलाज करा सकते है.
  • इस योजना के तहत यदि कोई भी पेंशन धारक बीमार होता है सरकार द्वारा कम पैसे में इलाज कराया जायेगा सरकार द्वारा.
  • इस योजना के तहत सरकार ने दावा किया है सभी कर्मचारियों 1 साल के अंदर पेंशन, पेंशन धारको को सीधा बैंक खाते में डाल दिया जाएग जिस्सके पेंशन धारक इस योजना के तहत सरकार द्वारा लाभ मील जायेगा.

इसे भी पढ़े :-PM Mudra Yojana : इस योजना के तहत आप अपना खुद का बिजनेस खोल सकते है, जाने कैसे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment