New Housing Scheme : सरकार दे रही है सभी गरीब परिवार को नया घर जानिए कैसे करना हो आवेदन

New Housing scheme: भारत सरकार ने इस बार सभी गरीबो के लिए बड़ा फैसला लिया है और प्रदीप अग्रवाल का कहना है की जो लोग अपने लिए खुद का घर बनाना चाहते है तो या फिर अपने लिए घर खरीदने चाहते है तो उन सभी लोगो को इस योजना के तहत फायदा मिलेगा.

Telegram Group Join Now

वित्त मन्त्रिय सीतारमण ने द्वारा अंतरित बजट को पास करते हुवे बताया की बहूत से ऐसे लोग है जीनेक पास रहने के लिए माकन नही है और जुग्गी झोपड़ियों में रहते है और अपना जीवन यापन करने के लिए फूटपात पर रेहड़ी लगा के रोजगार करते है लेकिन फिर भी वे सभी लोग अच्छे से नही रह पते है जिसके कारण सरकार ने उनके लिए इस योजन को लागु किया है

सरकार की इस योजना के तहत जरुरत मंदों को घर की व्यवस्था कराया जायेगा और अब इस मामले में सिग्नेचर ग्लोबल (इंडिया) लिमिटेड के संस्थापक और अध्यक्ष प्रदीप अग्रवाल ने भी हाईलाईट किया है.यदि आप भी इन लोगो में से है और आपके पास रहने के लिए घर नही और आप कच्चे माकन में रहते है तो आप इस इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा पढना होगा और हम आपको बतायेंगे की आवेदन कैसे करना है .

New Housing Scheme क्या है

यह नई हाउसिंग स्कीम एक ऐसे स्कीम है जिसके अंदर बहूत से ऐसे गरीब परिवार है जिनके पास रहें के लिए माकन नही है और किसी के किराये पर माकन लेकर रहते है और अपनी कारोबार के लिए फूटपात पर रेहड़ी लगाके रोजगार करते थे जिसके कारण सर इस योजना को पास किया है और वित्त मंत्री ने निर्मला सीतारमण ने भी इसके बारे में बात की है जिसके बात प्रदीप अग्रवाल ने इस योजना को हाईलाइट में रखा है और उन्हों ने इस इस स्कीम के बारे में सरकार से काफी चर्चा भी की है जिसके बाद इस योजना को पास किया जायेगा.

New Housing Scheme का क्या लाभ है

  • नई हाउसिंग स्कीम के तहत वे सभी परिवार जो किराये के माकन में रहते है तो उनके लिए माकन की सुविधा दिया जायेगा.
  • इस योजना के तहत सरकार उन लोगो के लिए पैसे भी पास कराएगी जिनको माकन बनवाने की जरुरत हो.
  • वे सभी परिवार इस स्कीम के लाभ से अपने लिए रोजगार भी अच्छे से कर सकते है.
  • इस योजना के तहत सरकार हर पारकर की सुविधा दी जाएगी सभी गरीबो को.

New Housing Scheme क्या उद्देश्य है.

इस योजन का मेन उद्देश्य है सभी गरीब परिवार को घर के साथ सभी जरुरी चीजो को की सहायता किया जायेगा है और किसी के किराये के घर में रहना न पड़े और अच्छे से जीवन को व्यतीत कर सके और साथ ही साथ किसे कर्जा लेना न पड़े.

इस नई हाउसिंग स्कीम से जुडी सारी जानकारी

प्रदीप अग्रवाल ने इस योजना को हाईलाइट करते हुवे कहा की इस योजना को वित्त मंत्री जल्दी से इस योजन को चालू करेंगी और इस योजना के तहत मध्य वर्ग के लोगो को हाउसिंग स्कीम का फायद मिलेगा जिसके कारण सभी गरीब परिवार अपने लिए एक अच्छी से घर बना सकते है सरकार की इस योजना का मेन उद्देश्य सभी गरीब परिवार किराये के माकन को छोड़ कर अपने लिए पक्का माकन बना सके.

हम आपको बता दे की इस योजना से पहले सरकार गरीबो को पक्का माकन और आवास के लिए जोर देती थी और बहूत से लोग आवास के तहत पक्का माकन मिला है और आयकर विभाग अधिनियम 1961 के अन्दर्गत आवास खरीदने वाले को बहूत से चीज पर छुट दिया जायेगा.

आपको मिलेगा छुट

हाउसिंग योजना का तहत यदि आप होम लोन लेना चाहते है तो आयकर विभाग द्वारा अधिनयम के तहत होम लोन पर आपको काफी छुट मिलेगा और यदि आप नई घर खरीदने जा रहे है तो आपको धारा 80 ईई के तहत आपको प्रोत्शाहन और बम्पर छुट मिलेगा और होम लोन के तहत जो टैक्स लगता उसमे आपको 50,000 हजार तक का बम्पर छुट मिलेगा और बहूत से लोअग इस योजना का लाभ भी ले रहे है यदि आप अभ तक इस योजना का लाभ नहीं लिए है तो जल्द से इस योजना का लाभ आप उठा सकते है.

New Housing Scheme : FAQs-

Q. इस योजना के तहत कितने लोगो को लाभ मिलेगा?

A. इस योजना के तहत 1 करोड़ लोगो को लाभ मिलगा.

Q. इस योजना का मेन उद्देश्य क्या है?

A. इस योजना का मेन उद्देश्य जिनके पास पक्का माकन नही है उन लोगो को पक्का माकन मिलेगा.

Q. इस योजना के तहत यदि कोई व्यक्ति घर लेना चाहता है तो उसे क्या लाभ मिलेगा?

A. इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति अपने लिए नई घर को खरीदना चाहता है तो सरकार द्वारा टैक्स में 50,000 हजार तक की कटौती कर दिया जायेगा.

इसे भी पढ़े :-Atal Pension Yojana : इस योजना से आपको मिल सकते 5000 रुपये हर महीने, जाने कहा करना होना निवेश

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment