Mahtari Vandana Yojana Kist: इस योजना के तहत 1000 रुपये की पहली क़िस्त जारी, जाने कैसे करे चेक

Mahtari Vandana Yojana: हेल्लो दोस्तों आज के हमारे इस नए आर्टिकल में आपका स्वागत है आज मै आपको बताने वाला हु की राज्य में जिन महिलाओं ने महतारी वंदन योजना के लिए फॉर्म भरा है, उनके बैंक खाते में जल्द ही पहली किस्त सरकार द्वारा भेज दी जाएगी.इस राज्य सरकार ने इस बारे में घोषणा किया इसलिए अगर आप भी महतारी बंधन योजना का लाभ उठाना के बारे में सोच रहे है तो आप हमारे साथ पुरे आर्टिकल में बने रहे मै आपको इस योजना के सारी जानकारी देने का प्रयाश करूँगा.

Telegram Group Join Now

महतारी वंदन योजना

मै आपको बता देना चाहता हु की राज्य में विवाहित महिलाओं को आर्थिक सहायता देने के लिए महतारी वंदन सरकार ने शुरु किया है। 8 मार्च 2024 को इस योजना का एक क़िस्त जरी किया जाएगा। और सरकार तलाकशुदा, विधवा या परित्यक्ता महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हर महीने एक हजार देने का फैसला किया है। और इस प्रकार सरकार हर साल एक महिला को 12,000 रुपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान करती है.

मै आपको बता दू की महिलाएं जो गरीब वर्ग की है या बहुत अधिक आर्थिक तंगी का सामना कर रही है और कोई भी उनकी मदद करने को तैयार नहीं होता है इन सभी बातो को धयन में रखकर सरकार ने यह फैसला लिया है कि सरकार महिलाओं को सहायता देगी ताकि वे अपनी आवश्यकताओं को आसानी से पूरा कर पाये और किसी के सामने हाथ नहीं फैलाना पड़े, इस योजना का लाभ उठाने के लिए अब तक 70 लाख से अधिक विवाहित महिलावो ने अभि तक फार्म भर दिया है.

महतारी वंदन योजना के लिए पात्रता

मै आपको बता देना चाहता हु की महिला एवं बाल विकास विभाग ने भी महतारी वंदन योजना किस्त के लिए पात्रता रखी गयी है। इसके लिए आवेदन करने वाली महिला की आयु 21 से 60 वर्ष होना बहुत जरुरी है।और इस योजना से विवाहित या विधवा महिलाओं दोनों को लाभ दिया जाएगा.

मै आपको बता दू की इस योजना का क़िस्त सीधे आपके बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर दी जाएगी. इसके लिए आपका बैंक अकाउंट चालु होंना बहुत जरुरी है.अगर आपका बैंक अकाउंट नहीं है तो तुरंत आपको बैंक अकाउंट खुलवा लेना चाहिए और आपका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए.

महतारी वंदन योजना के लिए जरुरी कागजात

  • महिला का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • विधवा या तलाकशुदा महिला का प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड से जुड़ा बैंक अकाउंट आदि।

अगर जिस भी महिला के पास ये सारे डाकुमेंट नहीं है तो वह इस योजना के तहत आवेदन नहीं कर पाएंगी.

किसको मिलेगा 1000 रुपये

मै आपको बता देना चाहता हु की महतारी वंदन योजना के तहत केवल उन्हीं महिलाओं को एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी जो योजना के लिए योग्य पाये जाएंगी इसके लिए इसकी एक नयी लिस्ट भी जारी किया गया है.अगर आपको इसका लिस्ट देखना है आप इसको चेक करे की आपका नाम इस लिस्ट में है या नहीं-

कैसे चेक करे महतारी वंदन योजना का लिस्ट

  • इसके लिए सबसे पहले आपको महिला आवेदक को पहले महिला एवं बाल विकास विभाग की अधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना होगा|
  • इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर, आवेदन और भुगतान की स्थिति के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा|
  • अब आपके बाद आपके सामने एक और नया पेज खुल जाएगा. इस पेज पर अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड को भरना होगा|
  • इसके बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा|
  • आप महतारी वंदन योजना का भुगतान का विवरण अब आप देख सकते है.

Mahtari Vandana Yojana: FAQs-

Q. महतारी वंदन योजना क्या है?

A. महिलावो को दिया जाने वाला सहयोग धनराशि

Q. महतारी वंदन योजना कैसे चेक करें?

A. ऑनलाइन तरीके से

Q. मातृ वंदना योजना में कितने पैसे मिलते हैं?

A. 12000 रुपये

इसे भी पढ़े :- Vidya Sambhal Yojana 2024 : सरकार दे रही बेरोजगारों को रोजगार, जाने कैसे करे आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment