KCC Scheme 2024 : सरकार एक बार फिर से किसानो को दिया बड़ा तोहफा अब सभी किसानो का होगा कर्ज़ माफ़ लिस्ट हुआ जारी

KCC Scheme 2024: सरकार ने किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी दी है और सरकार ने अपने इस योजना से काफी लोग खुश हो रहे है और इस केसीसी योजना के तहत उन सभी किसानो को लाभ मिलेगा और किसान सभी किसान को इस योजना से जुडी क्रेडिट कार्ड के तहत उन्हें हर चीज में लाभ दिया जायेगा.

Telegram Group Join Now

सरकार की इस योजना में सभी किसानो लोन माफ़ी होगा और जो किसान अपने खेती करने के लिए बैंक से लोन लेते है और मौसम ख़राब होने के कारण वे सभी किसानो को काफी नुकसान होता था जिसके  कारण उन्हें बैंक लोन भरने में काफी दिक्कत होता था  जिसके बाद सरकार ने सभी किसानो के लिए इस किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लिए गए बैंक से लोन क्सरकर द्वारा माफ़ कर दिया जायेगा और उन्हें किसी भी प्रकार का उन्हें कोई बैंक के कर्मचारी लोन के पैसे लेने के लिए उन्हें परेसान नही करेंगे और सभी किसानो का लोन माफ़ होगा.

केसीसी योजना का उद्देश्य खेती, कृषि में निवेश, कार्यशील पूंजी की जरूरतों आदि के लिए किसानों की अल्पकालिक ऋण आवश्यकताओं को पूरा करना है और उन सभी किसानो का फसल ख़राब अगर मौसम ख़राब होने या फिर किसी कारण ख़राब हो जाता है तो बैंक द्वारा लिए गये लोन को सरकार माफ़ कर देगी और आपको बैंक के कोई भी कर्मचारी परेसान नही करेगा.

यदि आप भी किसान क्रेडि कार्ड से लोन लिया है लिया और लोन भरने में सछम नही है तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढना होगा और हम आपको बतायेंगे की इस आर्टिकल में आपको कैसे सरकार लोन माफ़ कर देगी.

किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है!

किसान क्रेडिट कार्ड योजना एक ऐसे योजना है जो किसान अपने खेती के कलिए किसान क्रेडिट कार्ड से लोन लेने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करते है और उनको लोन पास हो जाता है जिसके बाद वे किसान लोन से अपनी खेती  करते है और अपना जीवन यापन करते है और यदि उन सभी किसानो का किसी कारण फसल ख़राब हो जाता है तो उन्हें बहूत बड़ी दिक्कत होती है किसान क्रेडिट कार्ड  लोन  से लोन को भरने में काफी दिक्कत होती है.

लेकिन  बहूत से ऐसे किसान होते है जिनको अपने खेती के लिए पैसे नही होता था जिसके कारण वे किसान अपनी खेती नही कर पाते है इस लिए सरकार उनके लिए इस योजना के तहत सरकार उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड से लोन दिया जाता है और सरकार उन किसानो को 50000 हजार से लेकर 100000 लाख रूपए तक लोन दिया जाता है किसानो को खेती करने के लिए और फिर किसान खेती करने के बाद उन सभी किसान को लोन को  जमा करना होता था लोकिन बहूत से किसान फसल ख़राब होने के कारण लोन को जमा नही कर पाते थे जिसके उन सभी किसानो का व्याज काफी बढ़ जाता था जिसके करना काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था.

किसान क्रेडिट कार्ड माफ़ी योजना का क्या उद्देश्य है!

किसान क्रेडिट कार्ड माफ़ी योजना का मेन उद्देश्य सभी गरीब किसान को आराम से खेती करने के लिए उन्हें बैंक द्वारा पैसा दिया जाये जिसके कारण वे अपने लिए अच्छी से फसल को उगा सके और अपना जीवन यापन करे और बैंक लिए गये लोन को व्याज सहित जमा कर दे.

यदि उनकी किसी कारण फसल ख़राब हो जाता है तो सरकार ने सभी किसान का लोन माफ़ करदेंगी जिसके कारण उनके उपर बैंक द्वारा लिया गया लोन बोझ नही रहे.

किसान क्रेडिट कार्ड माफ़ी योजना सूचि !

  • किसान क्रेडिट कार्ड माफ़ी योजना के तहत कृषि ऋण सरकार या वित्तीय संस्थानों द्वारा माफ कर दिया गया है .
  • भारत में सभी राज्यों में किसानो के उपर से कर्ज़ का बोझ हटाना है और उन्हें राहत प्रदान करना है
  • यदि किसान का किसी कारण फसल ख़राब हो जाता है तो राज्य सरकार द्वारा लोन को माफ़ कर सरकार को जवाब दिया जायेगा  किसान द्वारा.
  • यदि आप लोन भरने में असछम है तो आपको ऑनलाइन द्वारा इसके लिए आवेदन कर सकते है और फिर आपका लोन माफ़ कर दिया जायेगा.

 किसान क्रेडिट कार्ड क्या लाभ है!

  • इस योजना के तहत सभी किसानो को खेती कर्न असं हो जायेगा.
  • इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत जिन्हें खेती करने के लिए पिआसे नही है तो सरकार उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड दिया जायेगा.
  • इस योजना के तहत किसानो को आवेदन करने के बाद आपको 50000 हजार से 100000 लाख रूपए तक दिया जायेगा.
  • इस योजना में अगर किसान लोन लेने के बाद उसका फसल ख़राब हो जाता है तो किसान को लोना नही भरना होगा.
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास कम से कम 5 बिगहा खेत होना चाहिए.

किसान क्रेडिट कार्ड चेक लिस्ट !

  • इस योजना में अपना नाम देखने के लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अपना नाम गव का नाम डालने के बाद मोबाइल नुबेर भी डालना होगा और आपको किसान क्रेडिट कार्ड नंबर दिया गया होगा और उसको भी डालना होगा.
  • फिर कोने साईट में किसानी माफ़ी योजना दिखेगा और आपको क्लिक करके पीडीऍफ़ को डाउनलोड  कर देना होगा .
  • फिर आप अपना नाम चेक लिस्ट में देख सकते है और आपको इस योजना केतहत आपका लोन माफ़ कर दिया गया होगा .

KCC Scheme: FAQs-

Q. इस योजना में कितना रूपए का लोन पास किया जाता है?

A. इस योजना के तहत 50000 से 100000 लाख रूपए तक लोन दिया जाता है.

Q. इस योजना का लाभ लेने के लिए कितना जमीन होना चाहिए?

A. इस योजना के तहत किसान के पास 5 बिगहा जमीन होना चाहिए.

इसे भी पढ़े :-Mukhyamantri Niji Nalkup Yojana : किसानो को नल लगाने के लिए सरकार दे रही 80 हजार रुपये, जाने कैसे करे आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment