IRCTC Vacancy 2024: रेलवे ने दिया तोहफा 10 वीं पास के लिए बीना परीक्षा भर्ती कंप्यूटर ऑपरेटर के पद पर, जाने कैसे करे आवेदन

IRCTC Vacancy 2024 : हेल्लो दोस्तों आज के हमारे इस नए आर्टिकल में आपका स्वागत है आज मै आपको बताने वाला हु की आज कल मेहगाई ज्यादा बढ़ जाने के कारण लोग आगे की पढ़ाइ नहीं कर पाते है, और 10वीं तक ही शिच्छा ग्रहण  कर पाते है ,जिसे इस मेहंगाइ को देखकर रेलवे ने 10 वीं के लिए कंप्यूटर ऑपरेटर पद पर भरतिय निकाली है ,जिसे 10 वीं के छात्र को कोई भी पेपर नहीं देना होगा।

Telegram Group Join Now

यदि आप 10 वीं पास है और रेलवे में सरकारी के लिए आवेदन करना चाहते है तो यह नौकरी आपके लिए बेहतरीन है , और आपको रेलवे में कंप्यूटर ऑपरेटर पद पर आपको काम करना होगा और आपका  बिना पेपर दिए ही सेलक्शन हो जायेगा , और आप आसानी से अच्छी नौकरी के साथ अच्छे पोस्ट पर सरकारी काम कर सकते है , और आपका काफी अच्छा वेतन भी मिलेगा ,यदि आप 10 वीं पास है और रेलवे में कंप्यूटर ऑपरेटर की पद पर काम करना चाहते है तो यह नौकरी आपके लिए बेहद अच्छा रहेगा।

हम आपको बता दे की इंडियन रेलवे के तरफ से कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड की तरफ से अलग अलग पदों का विज्ञापन जारी किया है , जिसमे योग्यता के लिए सिर्फ 10वीं और 12वीं पास ही रखी गई है , यदि आप 10वीं और 12वीं पास है तो आप इसमें आवेदन कर सकते है .

IRCTC Vacancy 2024: जाने रेलवे में कब तक आवेदन कर सकते है

रेलवे में नए नए पदों के आवेदन करने के लिए 12 फरवरी से चालू है , जिसमे 10 वीं और 12 वीं के लिए पद खली है ,और वही इस आवेदन करने के अंतिम तारीख 27 फरवरी 2024 निर्धारित तारीख है ,आप अनितम तारीख से पहले इस आवेदन पत्र को भरकर आप उच्च कंप्यूटर ऑपरेटर पद पर नौकरी ग्रहण कर सकते है, और यह काफी अच्छा पद मन जाता है ,

कंप्यूटर ऑपरेटर पद पर आवेदन करने के लिए आपकी कितनी आयु होनी चाहिए।

रेलवे में नए पदों पर निकाली गइ भर्ती की आयु की बात करे तो हम आपको बता दे की रेलवे में निकाली गए कंप्यूटर ऑपरेटर पद के लिए मिनिमम आयु 15 होनी चाहिए और वही अधिकतम आयु 25 साल तक का होना चाहिए , जिसके चलते आप रेलवे की इस कंप्यूटर ऑपरेटर पद की सरकारी नौकरी का फॉर्म भर सकते है।

कंप्यूटर ऑपरेटर क्या होता है.

रेलवे में निकाली गइ भर्ती कंप्यूटर ऑपरेटर का मतलब है ,आपको कंप्यूटर को ऑपरेट करना या फिर किसी भी प्रकार का सुचना को यह फिर डाटा को सेव करना और फीड करना होता ,और कोइ भी जानकारी पता लगा के आगे तक शेयर करना ही कंप्यूटर ऑपरेटर का काम होता है।

क्या 10वीं के बाद रेलवे की नौकरी को ज्वाइन कर सकते है

यदि आप 10वीं पास है और किसी भी बोर्ड की तहत अपनी मार्कशीट पर 50 प्रतिसत से अधिक और साथ में आईटीआई की परीक्षा में सफलता पूर्वक पास है तो आप रेलवे के कंप्यूटर ऑपरेटर पद पर आवेदन करने के लिए सफलता पूर्वक तैयार है , और आपको कोई भी किसी भी इस पोस्ट पर आवेदन करने के लिए नहीं रोक सकता है।

कंप्यूटर ऑपरेटर कितना वेतन मिलता है।

रेलवे में कंप्यूटर ऑपरेटर पद पर सेलक्शन होने के बाद आपको मासिक वेतन 25500 रुपये से 81100 रुपये के बीच मिलेगा।

रेलवे में कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए जरूरी दस्तावेज

  • 10 वीं और 12 वीं का रिजल्ट
  • आईटीआई का रिजल्ट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार नंबर
  • मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक हो

कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए आवेदन कैसे करे

सबसे पहले आपको रेलवे के ऑफिसियल वेब साइट पर जाना होगा और आपको रजिस्टर करना होगा ,फिर उसके बाद आपको रजिस्टर नंबर मिलेगा , फिर रजिस्टर नंबर मिलने के बाद आपको लॉगिन करना होगा ,लॉगिन में आपको अपना नाम ,क्वालिफिकेशन ,ईमेल ,मोबाइल नंबर आधार नंबर और सभी दस्तावेज को अपलोड करना होगा , फिर  अपलोड करने के बाद सभी दस्तावेज को एक एक करके बारीकी से चेक करे और चेक करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करके सबमिट कर दे , इस प्रकार आप अपना फॉर्म को भर सकते है.

FAQS-

Q. रेलवे में आवेदन करने के लिए कितना क्वालिफिकेशन होना चाहिए ?

A. रेलवे में आवेदन करने के लिए 10वीं  और 12वीं के साथ साथ आईटीआई NCVT/SCVT होना चाहिए।

Q. NTPC की कितनी सैलरी होती ?

A. रेलवे में NTPC की सैलरी अंडरग्रेजुएट की सैलरी 19000 से 21000 तक का होता है और पोस्ट ग्रेजुएट के लिए 25500 से 35400 तक का होता है।

Q. रेलवे में कोन सी जॉब में सबसे ज्यादा पैसा है ?

A. रेलवे में सबसे ज्यादा पैसा जनरल मैनेजर में पैसा है ,और उनका मासिक वेतन 70,000 से 90,000 हजार तक का है.

Q. कहा कर सकते है इसका आवेदन

A. ऑनलाइन पोटल पर

इसे भी पढ़े:- Up Farmer Debt Relief Scheme: सरकार किसानों का 1 लाख तक ऋण माफ कर रही, जल्दी करें ऐसे आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment