Haryana Chirayu Yojana: हरियाणा सरकार ने एक नयी योजना की सुरुवात की, जाने क्या है यह योजना और कैसे करे आवेदन

Haryana Chirayu Yojana: हेल्लो दोस्तों आज के हमारे इस नए आर्टिकल में आपका स्वागत है आज मै आपको बताने वाला हु की हरियाणा सरकार ने लोगो के कल्याण के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा हरियाणा राज्य में हरियाणा चिरायु योजना की शुरू करने की योजना बनाई है. और इस योजना के अंतर्गत ऐसे सभी परिवारों के लोगो ने इस योजना का लाभ लेने के लिए सोच रहे है.

Telegram Group Join Now

मै आपको बता दू की जिनकी सालाना इनकम 180000 रुपए है उनको सरकार के द्वारा इस योजना के लिए एक नए पोर्टल की शुरुआत करने का एलन किया है और आप इसे ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत सरकार लोगों को आयुष्मान कार्ड बनवाने का एक सुनहरा मौका भी दे रही है.

क्या है चिरायु योजना

मै आपको बताने वाला हु की हरियाणा सरकार ने एक योजना की शुरुवात किया है, जिसका लाभ मुख्य तौर पर हरियाणा के गरीब परिवारों को ही दिया जा रहा है। और वह के सरकार ने साफ साफ कहा है कि इस योजना के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है। इस आयुष्मान कार्ड के माध्यम से हरियाणा के गरीब लोग 5,00,000 रुपये तक का लाभ आप उठा सकते है.

मै आपको बता दू की इस योजना का लाभ पाने के लिए व्यक्ति के परिवार की सालाना कमाई 180000 रुपए से जादा नहीं हो अगर इतना तक का इनकम है तो आप इस योजना का लाभ ले सकते है और आपके परिवार के लोग फ्री में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड का लाभ ले सकते है। मै यह भी बता दू की यदि किसी परिवार की सालाना कमाई 1 लाख 80 हजार रुपए से ज्यादा है लेकिन 300000 से कम हो तो ऐसे में ऐसे परिवार के व्यक्ति 1500 रुपए की पेमेंट जमा करके आयुष्मान भारत योजना का लाभ ले सकते है और इसको आप ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से इसका लाभ ले सकते है.

क्या है चिरायु योजना के लिए पात्रता

मै आपको बता देना चाहता हु की हरियाणा चिरायु योजना के लिए अपनी एलिजिबिलिटी को चेक करना चाहते है तो आपको कही जाने की जरुरत नहीं आप अपने घर बैठे ही आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से यह जान सकते है कि आप इस योजना का लाभ आप ले सकते है या नहीं हैं और इसको चेक करने के लिए हरियाणा सरकार के नए पोर्टल chirayuayushmanharyana.in को आपको ओपन करना होगा.

मै आपको बता दू की आपको इस पोटर्ल को ओपन करने के बाद वहा दिए हुए ओपसन पर अपनी फैमिली आईडी भरना होगा. जिसके बाद फैमिली आईडी से पंजीकृत जो फोन नंबर है, उस पर वन टाइम पासवर्ड बनकर आएगा। उसमे आपको इंटर ओटीपी बॉक्स में भर देना होगा। इसके बाद तुरंत ही आपको यह जानकारी प्राप्त हो जाएगी कि और आपका आयुष्मान कार्ड फ्री में बनकर तैयार हो जाएगा और फिर कार्ड बनवाने के लिए आपको 1500 रुपये अलग से देना होगा.

चिरायु योजना के लिए कैसे आवेदन करे

  • मै आपको बता दू की हरियाणा में चल रही चिरायु योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट chirayuayushmanharyana.in को आपको ओपन करना होगा.
  • आपको वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अप्लाई पर क्लिक करना होगा, और अप्लाई वाली बटन पर इसके बाद क्लिक करना होगा.
  • अब आपको फैमिली आईडी वाले बॉक्स में अपनी फैमिली आईडी को भरना होगा और गेट ओटीपी बटन पर क्लिक करना होगा.
  • अब फैमिली आईडी से पंजीकृत फोन नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आएगा उसे स्क्रीन पर दिखाई दे रहे इंटर ओटीपी वाले बॉक्स में भरना होगा और वेरीफाई बटन पर क्लिक होगा.
  • अब आपको यह मालूम है कि, आपका आयुष्मान कार्ड फ्री में बनेगा या फिर आपको 1500 रुपए आपको देंगे
  • फिर उसके बाद अगर आपको पेमेंट करने का ऑप्शन देता है तो आपको 1500 रुपए की पेमेंट संबंधित पेमेंट मेथड के माध्यम से करना होगा फिर पेमेंट हो जाने के बाद आपकी स्क्रीन पर रसीद आ जाएगा आपको उस रसीद को रख लेना होगा|

Haryana Chirayu Yojana: FAQs-

Q. हरियाणा में चिरायु योजना क्या है?

A. गरीबो के मुक्त इलाज के लिए

Q. चिरायु योजना कब शुरू की गई?

A. 2023 से

Q. चिरायु आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं?

A. निशुल्क स्वस्थ केंद्र पर

Q. हरियाणा में कौन कौन सी योजनाएं चल रही है?

  • वृद्धावस्था सम्मान भत्ता प्रकाशित तिथि: 14/05/2020
  • विधवा पेंशन योजना प्रकाशित तिथि: 14/05/2020
  • विकलांगता पेंशन योजना 
  • गंतव्य बच्चों की योजना (एफएडीसी) को वित्तीय सहायता 

इसे भी पढ़े :-Ration Card Cancelled : सरकार ने दिया खुली चुनौती जिन लोगो के पास खेत और ट्रेक्टर है उनका कार्ड बंद किया जायेगा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment