Government Scheme : सरकार ने किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी वाली योजना दी है इन बीजो पर मिलेगा बम्पर सब्सिडी जानिए कैसे

Government Scheme : सरकार ने एक बार फिर से सभी किसानो के लिए बम्पर योजना को लांच किया है जिसके अन्तर्गत सभी किसानो को मिलेगा लाभ और सभी किसान अपने लिए अच्छे फसल के साथ अच्छी कीमत कमा सकते है जिसके कारण सरकार ने इस योजना को लांच किया है, सरकार की इस योजना से सभी किसान बहोत खुश है.

Telegram Group Join Now

हम आपको बता दे की अभोत से ऐसे किसान है जिनको अपनी खेती करने के बाद अपिसे बहोत कम किलते थे जिसके कारण वे सभी किसान कफी नाराज रहते थे और अच्छे फसल को नही बेच पाते जिसके कारण उन्हें पैसे कम मिलते थे लकिन सरकार इस योजना से जो भी किसान मुंग की फसलीकरण करता है और उस फसल को सरकार को बेचता है सरकर उसे पैसे भी देगी और साथ 75 % सब्सिडी देगी सरकार. जिसके कारण वो इस मुंग फसल के साथ बहूत से फसल को फसलीकारण कर सकेंगे और बेच भी सकेंगे.

सरकार की इस योजना के तहत यदि कोई भी किसान मुंग की खेर्ती करना चाहता है तो सरकार उस किसान को बढियां क्वालिटी ऍमएच 421 वेरायटी की मुंग दिया जायेगा और किसान को इस योजना का लाभ लेने के लिए 10 मार्च से 15 के बिच में रजिस्टर कराके इस योजना का लाभ ले सकते है.

यदि आप भी एक किसान है और आपको सरकार द्वारा निकल गया स्कीम का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढना होगा और हम आपको बतायेंगे की इस योजना का आवेदन कैसा करना होगा.

गवर्नमेंट मुंग योजना क्या है!

गवर्नमेंट मुंग योजना एक ऐसे योजना है जो किसान खेती करना चाहते है और खेती करने के लिए पैसे नही और किसी कारण उनका फसल ख़राब हो जाता है तो फिर किसान खेती नही कर पाता जिसके कारण काफी निराश रहता किसान, लकिन इन सबको देखने के कारण सरकार ने किसानो के लिए एक योजना को निकाला है जिसके अंदर शिर्फ़ 25 % किसान को पैसे देने होंगे और उन सभी किसानो को खेती करने के लिए मुंग की बिज मील जायेंगे और किसान खेती आराम से कर सकेंगे जिसके बाद सभी किसान अपनी फसल को सरकार को बेचते है सरकार पैसे के साथ 75% का सब्सिडी सीधे बैंक खाते में ट्रान्सफर कर देंगी.

यदि आप सरकार की इस फसली कारण की लाभ लेते है तो सरकार की तरफ से आपको बड़ियाँ क्वालिटी का 421 का मुंग बिज मील जायेगा जिससे आप अच्छे से फसल को उगा सकेंगे और इसका भरपूर लाभ सभी किसानो को मिलेगा.

हम आपको बता दे की इस योजना लाभ शिर्फ़ हरयाणा किसानो मिलेगा और जिससे उन सभी किसानो को खेती के साथ बम्पर सब्सिडी दिया जायेगा और मुंग की खेती करने में सभी किसानो को बहूत फायदा होता है जिसके कारण सरकार उन्हें इस मुंग की फसली कारण को बढ़ावा देना है.

सभी किसानो को दिया जायेगा बिज!

हरयाणा सरकार सभी किसानो को खेती करने के लिए 30 किलो तक का मुंग की बिज दे रही है जिसके कारण शिर्फ़ किसानो को इसका आवेदन करने के लिए 25% प्रतिशत रूपए देना होगा और सभी किसानो को जल्द से जल्द इस योजना का आवेदन कर सकते है और किसानो को फसली कारण करने के बाद सरकार को बेचने पर उन्हें 75% सब्सिडी दिया जायेगा सरकार द्वारा.

इस योजना का क्या लाभ है!

  • इस योजना का मेन लाभ सभी किसान मुंग की फसलीकारण करे जिसके तहत उन सभी किसानो बढ़िया सब्सिडी मिलेगा.
  • उन सभी किसानो को 30 किलो मुंग का बिज दिया जायेगा जिसके कारण वे सभी किसान इसकी खेती कर सके.
  • इस योजना के ठाट उन किसानो को 75 % सब्सिडी दिया जायेगा.
  • यदि सभी किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो उन्हें 25% पैसे देने होंगे जिसके बाद उन्हें बिज मिलेगा.
  • इस योजना के तहत वे सभी अच्छे से खेती कर अपना जीवन यापन कर सकते है.

मुंग बिज कितने दीनो में तैयार होता है!

हम आपको बता दे की सरकार द्वारा दिया गया मुंग बिच एक बढ़िया क्वालिटी एमएच 421 एक बढ़िया वेरायटी का माना जाता है और यदि आप भी इस किस्म के बिज का फसली कारण करते है तो आपका बिज शिर्फ़ 60 दिन में तैयार हो जायेगा और 1 एकड़ में करब 4 से 8 क्विंटल तक निकलता है

इस मुंग बिज का आवेदन कैसे करे!

  • इस मुंग बिज को लेने के लिए आपको एग्री हरियाणा डॉट जीओवी डॉट इन पोर्टल पर जाना होगा
  • यहाँ पर जाने के बाद आपको इसका अपने कृषि कार्ड नंबर से अप्लाई करना होगा.
  • इस योजना लाभ लेने के लिए आपको 25 प्रतिशत पैसे देने होंगे जिसके बाद आपको 30किलो मुंग मिलेगा.

Government Scheme: FAQs-

Q. इस स्कीम के तहत सरकार कितना सब्सिडी दे रही है किसानो को?

A. इस योजना के तहत सरकार 75% सब्सिडी दे रही है किसान को.

Q. इस योजना में सरकार कितनी किलो मुंग दे रही है?

A. इस योजना में किसानो को सरकार 30 किलो मुंग दे रही है.

Q. इस योजना के तहत कोन सी बिज दे रही किसानो को.

A. इस योजना के तहत सरकार किसानो बढ़िया क्वालिटी एमएच 421 का मुंग बिज दे रही है.

इसे भी पढ़े :-Mukhyamantri Mahila Samman Yojana 2024: दिल्ली सरकार ने सभी महिलाओ को दिया तोहफा जल्दी करे आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment