BPL Awas Yojana: भारत सरकार का बड़ा ऐलान सभी को मिलेगा पक्का घर, जानिए कैसे करे आवेदन

BPL Awas Yojana : हेल्लो दोस्तों आज के हमारे इस नए आर्टिकल में आपका स्वागत है आज मै आपको बताने वाला हु की भारत सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है ,इस बार सभी गरीबो को पक्का घर बनाने में मदद करने के लिए इस कारिक्रम को सुरु किया है , जिससे सरकार की इस नई योजना को सुनते ही सरे लोग खुशी के मारे झूम उठे है , और इसके अलावा ग्लोबल लिमटेड के संस्थापक और अध्यक्ष प्रदीप अग्रवाल ने सरक़ार की इस मामले में अपनी राय को दर्शाया है , जिसे इस नई योजना का आर्थिक पिटारा खुलता जा रहा है.

Telegram Group Join Now

आप लोग भी इस नई योजना का आनंद लेना चाहते है , जैसे जैसे हमारे देश लोक सभा का चुनाव नजदीक आ रहा है वैसे वैसे सरक़ार की नई नई योजना भी ला रही है , और सरक़ार की इस नई योजना, बीपीएल आवास योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आपक पूरी जानकारी को जानना पड़ेगा , और इसमें आपको बताया जाएगा की इस योजना को कैसे भरना होगा।

इस योजना के तहत होम लोन की की ब्याज दर पर इनकम टैक्स छूट दिया जायेगा , और बहुत से लोग इस नई योजना का फ़ायदा भी उठा रहे है और इसकी प्रसंसा भी कर रहे है , यदि आप 5000 हजार का होम लोन के लिए आप टैक्स छूट का दावा कर सकते है ,यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आपको निचे दिए गए पोस्ट को पूरा पड़ना होगा।

BPL Awas Yojana: क्या है सरकार की नयी योजना

मै आपको बताने वाला हु की की धीरे धीरे चुनाव करीब आ रहा है ,और सरक़ार भी बड़ी तेज़ी से गरीबो के लिए योजना को ला रही है और जिसमे से सरक़ार ने अपना एक और योजना को लाया है जिसका नाम बीपीएल आवास योजना है , इस योजना के तहत कोई भी गरीब आदमी कच्चे माकन जैसे मट्टी का घर झोपड़ी पत्रा जैसे माकान में अब कोइए नहीं रहेगा.

सभी गरीबी को आवास के तहत  पक्का मकान बनाया जायेगा और कोइ भी गरीब अब किराये के घर में और झोपड़ी नहीं रहेगा सभी को पक्का मकान की सुविधा और आर्थिक सहायता की भी मदद दिया जायेगा गरीबो को , और सभी गरीब अच्छे से अपनी दिन चर्या को जी सके और किसी भी प्रकार का दिक्कत न हो।

बीपीएल योजना क्या है

बीपीएल योजना गरीबो और लाचारों के लिए बहुत बढ़िया योजना है जिसे कोइ भी गरीब और लाचार आदमी अपना जीवन आराम से जी  सकता है , और इस बीपीएल योजना में गरीबो को फ्री में राशन कार्ड बनवाने के लिए गरीबी रेखा से निचे होना चाहिये जिससे उन गरीबो को फ्री में राशन मील सके और अपना जीवन यापन कर सके ,और इस योजना में गरीबो को फ्री में गैस और माकन बनवाने हेतु फ्री में शौचालय दिया जाता है ,और इसके तहत 500000 लाख तक का मुफ्त इलाज किया जायेगा ,जिससे कोइ भी गरीब किसी भी प्रकार के  बीमारी से न मरे और अपना इलाज बड़े से बड़े हॉस्पिटल में करवा सके।

बीपीएल आवास योजना में  क्या पात्रता होनी चाहिए

  • सबसे पहले भारत का निवासी और प्रमाण पत्र दोनों होना चाहिए।
  • आवेदन करता का उम्र 18 साल से ऊपर होना चाहिए अन्यथा 18 साल से कम उम्र होने पर आवास योजना का फॉर्म नहीं भरने दिया जियेगा।
  • आवेदनकर्ता का माकन झोपड़ी ,कच्चा अथवा टीन  सेट होना या फिर किराया पर होना चाहिए और पक्का नहीं होना चहिये।
  • आवेदकर्ता यह फिर आवेदनकर्ता के किसी भी परिवार में किसी भी प्रकार का जमींन या जमीन में नाम नहीं होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता का किसी भी प्रकार  का आवास योजना में नाम नहीं होना चाहिए अर्थात फॉर्म भरने पर आवास योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा।
  • योजना  से जुडी सभी दस्तावेज हो जिससे आसानी से बीपीएल आवास योजना  फॉर्म भरा जा सके।
  • आवेदनकर्ता गरीब होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के परिवार में  सिर्फ एक ही आदमी को बीपीएल आवास योजना का लाभ मिल पायेगा।
  • बीपीएल योजना पर कितने रूपए का लोन मिल सकता है
  • बीपीएल योजना के तहत गरीब और लाचार परिवारों को सरक़ार द्वारा योजना में 2 से 10 लाख रूपए रियाती ब्याज पर दिया जायेगा।

बीपीएल आवास योजना में कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर  जो आधार से लिंक है
  • बैंक खाता नम्बर।

आवेदन कैसे करे बीपीएल आवास योजना का

सबसे पहले आप प्रधान मंत्री आवास योजना के ऑफिसियल साइट पर जाये ,और वहा पर अपना मोबाइल नंबर और आधार नंबर डाले ,फिर बाद में ओटीपी को सबमिट करे , फिर उसके बाद आप रजिस्टर पर क्लिक करने के बाद सभी दस्तावेज को शाही शाही भरे ,और बाद में पूरा भरने के बाद सभी दस्तावेज को बारीकी से मिलाये और सबमिट पर क्लिक कर दे।

कैसे चेक करे की आवेदनकरता का नाम बीपीएल आवास योजना में है की नहीं

सबसे पहले आप इस नयी योजना बीपीएल आवास योजना के साईट पर जाये और वहा पर लगीं करने के बाद दिए हुए लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है .ओः पर गाव या शहर के नाम से आप अपना नाम चेक कर सकते है.

FAQs-

बीपीएल आवास योजना किसने सुरु की थी ?

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने।

प्रधानमंत्री आवास योजना कब सुरु हुवा था ?

15 जून 2015 .

पहली आवास योजना योजना कब से कब तक था ?

1 जून 2015 को शुरू की गई थी , और  31 मार्च 2022 को बंद कर दिया गया था ?फिर इसे 2024 तक बड़ा दिया गया है।

बीपीएल आवास  योजना से कितने लाभार्थियों को लाभ मिलेगा ?

बीपीएल आवास  योजना से 1 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों लाभ मिलेगा ।

इसे भी पढ़े :-Ration Card New Update 2024: सरकार की तरफ से आई नयी सभी राशन कार्ड धारको को मिलेंगे 5000 रुपये हर महीने

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment