Awash Vikash Yojana 2024: अब सभी अयोध्या वाशी को मिलेगा रहने के लिए घर सरकार जल्द देगी इसकी मंजूरी जानिए कैसे करना होगा आवेदन

Awash Vikash Yojana 2024: सरकार इस बार अयोध्या वासियों के लिए बड़ी खुश खबरी दे रही है जिसके कारण जीन लोगो के पास माकन नही या फिर किराये के माकन में रहते है और यदि किसी प्रकार से उन परिवारों का मकान सरकार द्वारा तोड्वा दिया गया है तो इस योजना के तहत उन सभी परिवारों को मिलेगा और साथ ही साथ रहेने के लिए पक्के माकन की सुविधा प्रदान की जाएगी.

Telegram Group Join Now

सरकार इस बार फिर से गरीबो पर काफी ध्यान दे रही है और अर्थव्यवस्था में काफी इजाफा भी कर रही है जिसके चलते उन सभी गरीबो हर सुविधा दी जाएगी जिसकी उन्हें ज्यादा जरुरत हो, उत्तर प्रदेश सरकार ने आवास विकाश अधिकरण के तहत तीनो धर्मो के लिए बहूत बड़ा खजाना खोला है और उत्तर प्रदेश के सभी शहरो के बेहतरीन बनाने के साथ रोजगार और पक्के माकन की सुविधा दिया जायेगा और मुख्य सचिव नितिन रमेश ने आवास विकाश बोर्ड बैठक में बजट को लेकर काफी चर्चा करने के के इस योजना को पास किया है जिसे सरकार द्वारा जल्द ही मंजूरी मिल जाएगी.

आवास विकाश योजना में कितना रूपए खर्च होगा!

सरकार द्वारा इस आवास विकाश योजना का बजट पास करते हुवे कहा की इस योजना में कोई भी कोताही और चोरी नही की जायेगा और पकडे जाने पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही होगी और उनका सब चीज जब्त कर लिया जायेगा और सरकार ने इस योजना में बात चित करते हुवे आवास के लिए कुल 3402.32 करोड़ रूपए का क बिल पास किया गया है.

आवास विकाश परिषद् के तहत सरकार जमीनों के लिए कुल 1540 करोड़ रूपए खर्च करेगा और सरकार ने बताया की सबसे ज्यादा पैसा अयोध्या में खर्च किया जायेगा जो की कुल 600 करोड़ रूपए है, और फिर उसके बाद मथुरा और कशी में तिन तिन सौ करोड़ रूपए खर्च किया जायेगा.

सरकार ने आवास योजना के तहत जीन गरीबो के पास घर की सुविधा नही है तो उन गरीब परिवार के लिए पक्के घर दिया जायेगा जिसमे करीब 46.52 करोड़ रूपए का खर्च होगा जिसके बाद वे सभ परिवार ख़ुशी से अपने पक्के घर में रह सके.

Awash Vikash Yojana : अब बहूत से जगह खुलेंगी भूखण्डो की बुकिंग!

सरकार द्वारा आवास विकाश में 2024-25 में कई योजनाओ के साथ खुलेंगी बुकिंग जिसमे आप आपको अच्छा जमीं के साथ अच्छा माकन दिया जायेगा रहने के लिए और आपको जिसके तहत आपको घर से करीब स्थल होगा और जब आपका मन करे तो आप जाकर पूजा भी कर सकते है इस योजना से सरकार को करीब 120 करोड़ का मुनाफा होगा जिससे सरकार बहूत सी सुविधा भी प्रदान करेंगी यदि आप भी इस भूखण्डो का फायदा लेना चाहते है तो आपको काफी छुट भी दिया जायेगा सरकार की तरफ से आपको.

सरकार बहूत से शहरो को बनाएगी हरा भरा!

आवास विकाश योजना आवास बैठको में बात करते हुवे बताया है बहूत से ऐसे शहर है जहाँ पर कोई पद नही और शिर्फ़ गल बगल घर है और इसलिए इस योजना के तहत बहूत से तीर्थ स्थलों पर हरा भरा करने के लिए बजट भी पास कर दिया है और इस हरा भर योजना का बजट 24.21 लाख रूपए दिया जायेगा.

अयोध्या में अब 5 कुण्ड तालाब बनाये जायेगे!

उत्तर प्रदेश आवास विकाश परिसद के तहत अयोध्या में नहाने के लिए तालाब की सुविधा दी जाएगी और इस योजना के अथात करीब 5 किलोमीटर नाहर की तरह बनाया जायेगा और इस तालाब में नदी का पानी भी आयेगा जिसके कारण तालाब का पानी हमसे साफ और बहता रहेगा.

तालाब के हर 1 किलोमीटर पर श्रधालुओ को नहाने की सुविधा प्रदान कराया जायेगा और उन्हें नहाने में किसी प्रकार का दिक्कत महसूस न हो और श्रधालुओ को सरयू नदी में नही जाना पड़े नहाने के लिए, और इस तालाबो में चेंजिंग रूम और टॉयलेट की सुविधा प्रदान कराया जायेगा.

इसे भी पढ़े :-Ration Card List March: अब नई लिस्ट जारी किन लोगो को मिलेगा फ्री राशन, देखे लिस्ट

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment